पेटीएम पोस्टपेड
पेटीएम पोस्टपेड

एंड्रॉइड पीओएस डिवाइस और मिनी ऐप स्टोर तक सेवाओं का विस्तार

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। प्रमुख डिजिटल वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम ने घोषणा की है कि वह पोस्टपेड सेवाओं को एंड्रॉइड मिनी ऐप स्टोर और पीओएस उपकरणों के लिए सक्षम कर रही है, जिससे माइक्रो-क्रेडिट की पहुंच व्यापक भुगतान खंडों तक बढ़ाई जा रही है।

कंपनी ने पोस्टपेड सेवा के लिए 7 मिलियन यूजर हासिल कर हैं और चालू वित्त वर्ष के अंत तक कुल 15 मिलियन यूजर्स पंजीकृत करने की राह पर है। पेटीएम पोस्टपेड को दो अग्रणी एनबीएफसी के साथ यूजर्स को विभिन्न भुगतानों के लिए त्वरित क्रेडिट लाइन प्रदान करने के लिए साझेदारी की पेशकश की गई है।

पेटीएम पोस्टपेड अब कंपनी के नए लॉन्च किए गए एंड्रॉइड मिनी ऐप स्टोर में डेवलपर्स के समुदाय के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार कर रहा है। इससे व्यवसायों को संभावित रूप से लाभ होगा क्योंकि उपभोक्ता के पास अब खरीदने और बाद में सेवा का भुगतान करने का विकल्प होगा।

आगामी त्योहारी सीजन की तैयारी में, पेटीएम पोस्टपेड 2 लाख से अधिक पेटीएम के एंड्रॉइड पीओएस उपकरणों के साथ एकीकरण की प्रक्रिया में है, जो दुकानदारों को क्रेडिट पर खरीदने और पूरे देश में खुदरा विक्रेताओं को लाभान्वित करने के लिए है। यह सेवा पहले से ही पेटीएम पर रिचार्ज और बिल भुगतान, इंटरनेट ऐप पर ऑनलाइन भुगतान और किराने की दुकानों से घर के आवश्यक सामान खरीदने के लिए उपलब्ध है।

कंपनी ने कहा कि पोस्टपेड एक क्रेडिट सीमा के तीन अलग-अलग स्लैब में उपलब्ध है, जिसका नाम लाइट, डिलाइट और इलीट है। जबकि पोस्टपेड लाइट 20,000 रुपए तक की सीमा के साथ आता है, डिलाइट और इलीट की क्रेडिट सीमा बिना अतिरिक्त सुविधा शुल्क के 20,000 रुपए से एक लाख रुपए मासिक खर्च के साथ पेशकश की गई है।

पोस्टपेड लाइट को इस तरह डिज़ाइन किया गया है ताकि बिना क्रेडिट स्कोर वाले यूजर भी इस सेवा की सुविधा और लाभ उठा सकें। पेटीएम पोस्टपेड इस हामारी के दौरान उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ी राहत के रूप में आया है, क्योंकि बढ़ती क्रेडिट सीमा और उपयोग के मामलों का एक बड़ा सेट मासिक घरेलू खर्चों को पूरा करने के लिए नकदी निकालने की आवश्यकता को समाप्त करता है।

पेटीएम लेंडिंग के सीईओ भावेश गुप्ता ने कहा, हम अपनी सेवाओं का उन कई व्यवसायों तक विस्तार करने का लक्ष्य रखते हैं, जो उपभोक्ताओं को अभी खरीदने और बाद में भुगतान करने की सुविधा से लाभान्वित करने में सक्षम बनाते हैं। हमारा नवीनतम उत्पाद क्रेडिट कार्ड के रूप में सर्वव्यापी बनने की दिशा में एक और कदम है। उन्होंने आगे कहा, हमारा मानना है कि पेटीएम पोस्टपेड में क्रेडिट कार्ड की तरह सर्वव्यापी बनने की अपार संभावनाएं और अवसर हैं। यह तेजी से रोजमर्रा की जरूरतों के लिए एक महत्वपूर्ण भुगतान विकल्प बनता जा रहा है।