एसयूवी न्यू लैंड रोवर डिफेंडर
एसयूवी न्यू लैंड रोवर डिफेंडर

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। जगुआर लैंड रोवर ने भारत में अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी न्यू लैंड रोवर डिफेंडर गुरुवार को लॉन्च की। बेहतरीन फीचर्स से युक्त यह गाड़ी जेम्स बॉण्ड की फिल्म ‘नो टाइम टू डाई’ में भी दिखाई दे चुकी है। इस वजह से लोगों में इसके प्रति खासा उत्साह है।

लैंड रोवर डिफेंडर की खासियत है इसका शानदार लुक और ताकत। यह डी7एक्स की वजह से बहुत मजबूत चेसिस युक्त है। वहीं, वैडिंग डेप्थ 900 मिमी होने की वजह यह गहरे पानी को भी आसानी से पार कर सकती है।

इसकी ऊर्जा का केंद्र है दमदार इंजन, जो सामान्य सड़क से लेकर रेतीले और पथरीले रास्तों से भी राह बना लेता है। कंपनी ने बताया कि 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ पेश की गई और 221 केडब्ल्यू (300 पीएस) और 400 एनएम का टार्क जैसी खूबियों से लैस न्यू डिफेंडर दो अलग-अलग बॉडी स्टाइल में उपलब्ध है: वेरी स्पोर्टी 90 (3 दरवाजे) और वर्सटाइल 110 (5 दरवाजे)।

कंपनी के अनुसार, न्यू डिफेंडर 90 की कीमत 73.98 लाख से, जबकि न्यू डिफेंडर 110 की कीमत 79.94 लाख रुपए से शुरू है। डिफेंडर 110 की डिलीवरी अब शुरू हो गई है जबकि डिफेंडर 90 की डिलीवरी वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही से शुरू होगी।

कंपनी ने बताया कि न्यू लैंड रोवर डिफेंडर अब तक की सबसे सख्त और सबसे सक्षम लैंड रोवर है। यह तकनीकी रूप से भी उन्नत है। प्रतिष्ठित 4×4, न्यू लैंड रोवर डिफेंडर को 21वीं सदी के लिए नए रिडक्टिव डिजाइन दृष्टिकोण के साथ पुनर्निर्मित किया गया है, जो सभी नई प्रौद्योगिकियों और क्षमता के साथ मिलकर बनाया गया है।

डिफेंडर की खूबियां, जैसे मिनिमल फ्रंट और रियर ओवरहैंग्स, अल्पाइन लाइट विंडो, साइड-हिंग्ड रियर टेलगेट, और शक्तिशाली स्पेयर व्हील, मूल मॉडल की खासियत को दर्शाती हैं। नया डी7एक्स आर्किटेक्चर फ्रेम वाहन पर एक तुलनीय बॉडी की तुलना में तीन गुना तक अधिक है।

एसयूवी में सेंटर फ्रंट सीट, काफी स्थान, कैबिन वॉक-थ्रू और बैठने के विकल्प अंदरूनी हिस्सों के व्यावहारिक डिजाइन को सुदृढ़ करते हैं। इस वाहन में पीवी प्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम, जिसमें 25.4 सेमी (10) टचस्क्रीन और क्लास लीडिंग टेक्नोलॉजी जैसे क्लियरसाइट रियर और ग्राउंड व्यू, 3डी सराउंड कैमरा आदि हैं। न्यू डिफेंडर पूरे भारत के सभी 27 लैंड रोवर आउटलेट्स पर उपलब्ध होगी। ग्राहक इसकी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं।

जगुआर लैंड रोवर इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रोहित सूरी ने न्यू डिफेंडर के बारे में कहा कि यह कई मायनों में, लैंड रोवर ब्रांड की कहानी को पूर्ण बनाती है और हम अपने ग्राहक आधार के बीच लैंड रोवर की पहुंच और अपील का विस्तार करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। न्यू डिफेंडर जिज्ञासु मन, रोमांच के लिए प्यार, यात्रा के लिए जुनून और जीवन में ऊपर और परे जाने की हिम्मत रखने वाले लोगों के दिलों में अपनी जगह बना लेगी।