नई दिल्ली/भाषा। घातक कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए घर के अंदर रहने के महत्व को समझाते हुए गूगल ने शुक्रवार को अपने होमपेज पर एक डूडल बनाकर ‘घर में रहें, जीवन बचाएं’ का संदेश दिया। डूडल में अंग्रेजी में ‘गूगल’ शब्द के विभिन्न अक्षरों को उन गतिविधियों में शामिल दिखाया गया है जिन्हें कोई व्यक्ति घर में रहने के दौरान कर सकता है।

डूडल में एक अक्षर जहां कुछ पढ़ता नजर आ रहा है तो दूसरा गिटार बजाता दिख रहा है। कुछ अक्षर फोन पर एक-दूसरे से बात करते नजर आ रहे हैं। डूडल पर क्लिक करते ही उपयोगकर्ता एक दूसरे पेज पर चला जाएगा जिस पर ‘कोरोना वायरस की रोकथाम से संबंधित जानकारी’ दी गई है।

पेज पर लिखा है, ‘कोविड-19 दुनिया भर में समुदायों को प्रभावित कर रहा है, इन उपायों को अपना कर इसका प्रसार रोकने में मदद करें।’ इस बीमारी की वजह से भारत में अब तक 56 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 2,300 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं।

वेबपेज पर कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये सूचीबद्ध तरीके से उपाय लिखे हैं, घर पर रहे, सुरक्षित दूरी बनाकर रहें, बार-बार हाथ धोएं, मुंह ढककर खांसें और बीमार हैं? तुरंत हेल्पलाइन पर कॉल करें।

इस दौरान क्या करना है और क्या नहीं, इसकी भी जानकारी दी गई है। जो एहतियात अपनाने हैं उनके मुताबिक साबुन और पानी या अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनेटाइजर के साथ अपने हाथों को 20 सेकंड के लिए नियमित रूप से धोएं। खांसने या छींकने पर अपनी नाक और मुंह को डिस्पोजेबल टिश्यू या हाथ को मोड़कर उससे ढक लें। अस्वस्थ लोगों से एक मीटर या तीन फीट की दूरी बनाएं। अगर तबीयत सही न लग रही हो तो घर में रहें और घर में भी अन्य सदस्यों से दूर रहें।

इसके अलावा वेब पेज पर यह सलाह भी दी गई है, अगर आपके हाथ साफ न हों तो अपनी आंखों, नाक और मुंह को न छुएं। वेबपेज पर इसके अलावा दुनिया का एक परस्पर संवादात्मक मानचित्र भी दिया गया है जिससे कोरोना वायरस के मौजूदा आंकड़ों का पता लगाया जा सकता है।