शिशु.. प्रतीकात्मक चित्र
शिशु.. प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली/भाषा। कोरोना वायरस से संक्रमित एक महिला ने यहां एम्स में बच्चे को जन्म दिया है जो स्वस्थ है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग में प्रोफेसर डॉ. नीरजा भटला ने कहा कि पिछले सप्ताह शुक्रवार को महिला ने ऑपरेशन के जरिए बच्चे को जन्म दिया। डॉ. नीरजा भटला के नेतृत्व में एक टीम ने ऑपरेशन किया।

उन्होंने कहा कि शिशु स्वस्थ है। यह पूछे जाने पर कि क्या कोरोना वायरस के लिए शिशु के नमूने का परीक्षण कराया जाएगा, उन्होंने कहा, ‘हम उसकी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और लक्षणों पर गौर कर रहे हैं। अब तक शिशु स्वस्थ है।’ डॉक्टरों के अनुसार, यह कोरोना वायरस संक्रमित महिला के बच्चा होने का दिल्ली में पहला मामला है।

नवजात शिशु की मां के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का पता पिछले सप्ताह ही चला था। उससे पहले महिला के पति के इस बीमारी की चपेट में आने का पता लगा था। महिला के पति एम्स में ही सीनियर रेंजिडेंट डॉक्टर हैं।

बच्चा अपनी मां के साथ है क्योंकि उसे स्तनपान की आवश्यकता है। एक अन्य डॉक्टर ने कहा कि अभी तक ऐसा कोई सबूत नहीं है जिसके अनुसार स्तनपान से वायरस फैलता हो। उन्होंने बताया कि मां का स्वास्थ्य भी ठीक है।