प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। कोरोना महामारी के खिलाफ भारत लगातार युद्ध जीत रहा है। यहां कोरोना से होने वाली मृत्यु दर घटकर 1.5 प्रतिशत से भी कम हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने बताया कि देश ने इस महामारी के खिलाफ सामूहिक लड़ाई में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है।

मंत्रालय के अनुसार, कोरोना मृत्यु दर लगातार घटकर 1.5 प्रतिशत से भी कम हो गई है। शनिवार को यह घटते हुए 1.49 प्रतिशत हो गई। रिपोर्ट में बताया गया कि प्रति मिलियन आबादी पर मृतकों की संख्या भी अब काफी कम होकर 88 हो गई है।

मंत्रालय के अनुसार, स्वास्थ्य जांच एवं सावधानी पर आधारित रणनीति से देश में कोविड-19 से मृत्यु दर नियंत्रण में है और यह बहुत कम है। उसने बताया कि केंद्र सरकार की अगुवाई वाली टेस्ट ट्रेस, ट्रैक, ट्रीट की रणनीति ने व्यापक देखभाल के दृष्टिकोण के आधार पर प्रभावी संगरोध रणनीति, आक्रामक परीक्षण और मानकीकृत नैदानिक प्रबंधन प्रोटोकॉल पर ध्यान केंद्रित किया है।

मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना मृत्यु दर विश्व में सबसे कम है। उसने आंकड़े जारी करते हुए कहा कि भारत में पिछले 24 घंटों में 551 मरीजों की मौत हो गई। इसके अलावा, प्रतिदिन मौतों की संख्या में स्थिर और लगातार गिरावट आ रही है।

मंत्रालय ने कहा कि कोरोना से होने वाली मौतों में 65 प्रतिशत का ताल्लुक पांच राज्यों से है। इनमें सर्वाधिक संख्या महाराष्ट्र से (36%) है। वहीं, कोरोना से जान गंवाने वाले 85% प्रतिशत मरीज 10 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों से हैं।