सांकेतिक चित्र
सांकेतिक चित्र

मुंबई/भाषा। जून में रोजगार गतिविधियों में सालाना आधार पर जहां गिरावट रही, वहीं मई से तुलना करने पर इसमें 33 प्रतिशत की बढ़त रही। यह जानकारी नौकरी डॉट कॉम के मासिक रोजगार सूचकांक में सामने आई है।

रोजगार के संबंध में ऑनलाइन सूचनाएं देने वाली कंपनी नौकरी डॉट कॉम का जून का ‘नौकरी जॉबस्पीक इंडेक्स’ 1208 अंक पर रहा। जबकि मई में यह 910 था। यह पिछले महीने की तुलना में 33 प्रतिशत अधिक है, लेकिन सालाना आधार पर 44 प्रतिशत नीचे ही है।

कोविड-19 संकट के चलते देशभर में लॉकडाउन की वजह से रोजगार गतिविधियों पर असर पड़ा है। हालांकि आठ जून के बाद से जारी लॉकडाउन में छूट की वजह से हालात थोड़े सुधर रहे हैं। कंपनी यह सूचकांक रिपोर्ट उसके मंच पर उपलब्ध नौकरी की सूचनाओं के आकलन से तैयार करती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 में सबसे अधिक रोजगार आतिथ्य, खुदरा और वाहन क्षेत्र में प्रभावित हुआ है। लेकिन जून में अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने ‘अनलॉक 1.0’ से मई के मुकाबले आतिथ्य क्षेत्र में 107 प्रतिशत और खुदरा एवं वाहन क्षेत्र में 77 प्रतिशत तक का सुधार देखा गया है।

नौकरी डॉट कॉम के मुख्य कारोबार अधिकारी पवन गोयल ने कहा कि देश में ‘अनलॉक 1.0’ की शुरुआत के बाद से रोजगार परिदृश्य में मासिक आधार पर हो रहा सुधार प्रोत्साहित करने वाला है।