गुजरात: स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के दीदार करने वालों की संख्या 50 लाख के पार

फोटो स्रोत: स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का ट्विटर अकाउंट।
फोटो स्रोत: स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का ट्विटर अकाउंट।

अहमदाबाद/भाषा। गुजरात के नर्मदा जिले के केवडिया में स्थापित एवं वर्ष 2018 में पर्यटकों के लिए खोली गई दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का दीदार करने वालों की संख्या 50 लाख को पार कर गई है। राज्य सरकार के अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

गुजरात के अवर मुख्य सचिव (वन एवं पर्यावरण) राजीव गुप्ता ने ट्वीट किया कि सरदार पटेल की यह प्रतिमा अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में उभरी है और यह सभी आयुवर्ग के लोगों को आकर्षित कर रही है।

उल्लेखनीय है कि 182 मीटर ऊंची सरदार वल्लभ भाई पटेल की इस प्रतिमा को दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होने का गौरव प्राप्त है। इसे केवडिया में सरदार सरोवर बांध के नजदीक साधु बेट द्वीप पर बनाया गया है। प्रतिमा का अनावरण 31 अक्टूबर, 2018 को प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। प्रतिमा के उद्घाटन के बाद से ही देश और दुनिया के पर्यटक इस पर्यटक केंद्र और अन्य आकर्षणों को देखने आ रहे हैं।

गुप्ता ने ट्वीट ने किया, ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने आने वालों की संख्या 50 लाख के पार हो गई है। दूरदृष्टि रखने वाले प्रधानमंत्री के नेतृत्व में इसका निर्माण किया गया और यह अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल के रूप में उभरा है और सभी आयुवर्गों के लिए कई तरह का आकर्षण प्रस्तुत कर रहा है।’

गुप्ता ने ट्वीट के साथ प्रधानमंत्री मोदी, गुजरात पर्यटन को भी टैग किया है। गौरतलब है कि केवडिया से रेल एवं हवाई संपर्क को सुधारने के लिए हाल में देश के विभिन्न हिस्सों से आठ नई रेलगाड़ियां चलाई गई हैं और अहमदाबाद से सीप्लेन की सुविधा शुरू की गई है।