प्रधानमंत्री मोदी ने सर्वांगीण विकास की कल्पना को पूरा करके दिखाया: शाह

विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में शिरकत करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह
विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में शिरकत करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सोमवार को सूरत मेट्रो और अहमदाबाद मेट्रो के दूसरे चरण के भूमि पूजन को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इन दोनों शहरों की जनता के लिए महत्वपूर्ण दिन करार दिया है। शाह ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम में शिरकत की थी।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि ये दोनों परियोजनाएं गुजरात के शहरी विकास के बुनियादी तंत्र को और मजबूत करेंगी। उन्होंने कहा कि जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब राज्य के सर्वांगीण विकास की कल्पना सामने रखी थी और उसे पूरा करके भी दिखाया।

तेजी से आगे बढ़ेगी गुजरात की विकास यात्रा
शाह ने कहा कि यह अत्यंत आनंद का विषय है कि जब मोदी प्रधानमंत्री हैं तब उन्हीं के नेतृत्व में गुजरात की दो महत्वाकांक्षी परियोजनाएं शुरू होने जा रही हैं। गृह मंत्री ने लोगों को शुभकामनाएं देते हुए भरोसा जताया कि इन परियोजनाओं से गुजरात की विकास यात्रा निश्चित रूप से तीव्र गति से आगे बढ़ेगी।

शाह ने कहा कि किसी राज्य का चहुंमुखी विकास कैसे हो सकता है, उसका उदाहरण प्रधानमंत्री मोदी ने देश के सामने रखने का प्रयास किया और उसमें सफल भी रहे। फिर चाहे वह गुजरात के ग्रामीण क्षेत्र के विकास की बात हो या शहरी, चाहे समुद्री किनारे हों या शहरी गरीबों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने की बात, जंगल हो या फिर पहाड़ी क्षेत्रों में बसनेवाले आदिवासी भाइयों का विकास, सभी क्षेत्रों में विकास कैसे पहुंचे उसकी चिंता मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में की थी।

सभी क्षेत्रों का समभाव से विकास
शाह ने कहा कि देश की जनता ने प्रधानमंत्री मोदी पर विश्वास रखा। गुजरात की तरह ही आज समग्र देश, चाहे वह पूर्व हो या पश्चिम, सुदूर नॉर्थ ईस्ट के राज्य हों या फिर दक्षिण, सभी क्षेत्रों का समभाव से सर्वांगीण विकास कैसे हो सकता है, इसकी नींव डालने की शुरुआत प्रधानमंत्री ने की है।

भारत को देखने का नजरिया बदला
शाह ने कहा कि पिछले साढ़े छह साल में इसके अच्छे परिणाम देखने को मिल रहे हैं। दुनिया का भारत को देखने का नजरिया बदला है। साढ़े छह साल के भीतर मेट्रो रेलवे के क्षेत्र में बहुत बड़ा बदलाव आया है।

गिनाईं सरकार की उपलब्धियां
शाह ने सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि​ पहले सिर्फ पांच शहरों में लगभग 250 किमी मेट्रो रेल थी। आज यह 18 शहरों में 702 किलोमीटर तक पहुंच गई है। यह गति आगामी दिनों में कई गुना बढ़ेगी।

शाह ने कहा कि गुजरात में सफल बीआरटीएस शुरू करने का यश भी नरेंद्र मोदी को जाता है। बीआरटीएस के प्रयोग दिल्ली और पुणे समेत कई शहरों में हुए पर सभी प्रयास विफल हुए। लेकिन गुजरात में बीआईटीएस का सफलतापूर्वक अमलीकरण हुआ और यह आज सुचारु रूप से कई जगह पर चल रही है। शाह के संबोधन को उनके प्रशंसकों ने सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया।