चलती ट्रेन रोककर चालक ने बचाई दो गायों की जान

भारतीय रेलवे। फोटो स्रोत: PixaBay
भारतीय रेलवे। फोटो स्रोत: PixaBay

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। कोयंबटूर-हिसार एक्सप्रेस के चालक ने जीवों के प्रति प्रेम और मानवता की ऐसी मिसाल पेश की जिसको देखने के बाद हर किसी की आंखें भर आईं। शनिवार को पलक्कड़ स्टेशन से निकलने के बाद चालक ने ट्रेन को रोककर दो गायों का जीवन बचाया।

चालक की यह दयालुता कैमरे में कैद हो गई जिसमें वे ट्रेन रोककर बाहर आते हैं और पटरियों पर जाकर वहां घूम रहीं दो गायों को हटाते हैं। इस दौरान बहुत कम लोगों को पता चला कि चालक ने दो गायों की जान बचाने के लिए चलती ट्रेन को रोक दिया था।

यह घटना कोयंबटूर-हिसार एक्सप्रेस के पलक्कड़ स्टेशन से निकलने के ठीक बाद शनिवार दोपहर हुई। वायरल वीडियो में दो गायों को पटरियों पर खड़े देखा जा सकता है जो धीमी चलती ट्रेन के सामने आ रही थीं।

ट्रेन के हॉर्न बजाने के बाद भी गायें जब पटरियों से नहीं हटती हैं तो चालक गायों को हटाने के लिए खुद उतर कर नीचे जाते हैं और वह गायों के पटरियों को पूरी तरह से छोड़ने से पहले वापस नहीं आते हैं।

इस घटना के बाद पलक्कड़ रेलवे डिवीजन के अधिकारियों ने कहा कि हमें वीडियो देखकर बहुत खुशी हो रही है। गनीमत यह रही कि ट्रेन ने चलना शुरू ही किया था। यदि यह तेज गति से चल रही होती तो दुर्घटना भी हो सकती थी।