पाइपलाइन के उद्घाटन के संबंध में जानकारी देते गेल के पदाधिकारीगण
पाइपलाइन के उद्घाटन के संबंध में जानकारी देते गेल के पदाधिकारीगण

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 जनवरी को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गेल (इंडिया) लिमिटेड की कोच्चि-मेंगलूरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

यह केरल और कर्नाटक में पर्यावरण के अनुकूल ईंधन के उपयोग के प्रसार की दिशा में महत्वपूर्ण कदम होगा। इस अवसर पर केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला, केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा और केंद्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान कार्यक्रम में ​शिरकत करेंगे।

इसकी घोषणा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में गेल (इंडिया) लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मनोज जैन ने की, जिसमें ईएस रंगनाथन, निदेशक (विपणन), गेल और एमवी अय्यर, निदेशक (व्यवसाय विकास), गेल भी उपस्थित थे।

यह 450 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन केरल के कोच्चि से एरनाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों से कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में मेंगलूरु के लिए प्राकृतिक गैस ले जाएगी। यह पाइपलाइन केरल और कर्नाटक की सरकारों के सक्रिय समर्थन के साथ परियोजना निष्पादन का एक ऐतिहासिक उदाहरण है।

यह पाइपलाइन प्राकृतिक गैस (पीएनजी) के रूप में पर्यावरण के अनुकूल और सस्ते ईंधन की सुविधाजनक और निर्बाध आपूर्ति करेगी। पाइपलाइन पेट्रोकेमिकल और उर्वरक उद्योग के लिए स्वच्छ औद्योगिक ईंधन की पेशकश करेगी। इससे कई गैस आधारित उद्योगों को उभरने का अवसर मिलेगा। इस प्रकार इन राज्यों के लोगों के लिए सामाजिक-आर्थिक लाभ और प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर पैदा होंगे।