फोटो स्रोत: PixaBay
फोटो स्रोत: PixaBay

वॉशिंगटन/एपी। अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए टीकाकरण अभियान शुरू होने के बीच कोविड-19 के कारण देश में मारे गए लोगों की संख्या सोमवार को तीन लाख हो गई।

मृतकों की यह संख्या सेंट लुइस और पिट्सबर्ग की जनसंख्या के बराबर है। यह कैटरीना तूफान जितनी बड़ी त्रासदी को साढ़े पांच महीने हर रोज दोहराने के समान है।

यह मृतक संख्या वियतनाम युद्ध में मारे गए अमेरिकियों की संख्या का पांच गुणा है। यह संख्या 100 से अधिक दिनों तक हर रोज एक 9/11 हमला होने के बराबर है।

देश के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फौसी ने कहा, ‘यह संख्या हैरान करने वाली है- यह 1918 में स्पैनिश फ्लू के बाद 102 से अधिक साल में सबसे अधिक लोगों को प्रभावित करने वाली श्वास तंत्र संबंधी वैश्विक महामारी है।’

अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या उस दिन तीन लाख हुई है, जब अमेरिका के इतिहास में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई। देश में लोगों को फाइजर का कोविड-19 टीका दिया जाएगा।

‘जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी’ ने स्वास्थ्य प्राधिकारियों द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों की मदद से मौतों की यह संख्या बताई गई है, जबकि ऐसा माना जा रहा है कि वास्तविक मृतक संख्या इससे भी अधिक होगी। विश्वभर में इस वायरस से 16 लाख लोगों की जान जा चुकी है।