logo
पाकिस्तान को चीन की दो टूक- 300 बिलियन रु. चुकाओ वरना कर देंगे बत्ती गुल!
30 से अधिक चीनी कंपनियों ने योजना और विकास मंत्री अहसान इकबाल के साथ बैठक की और उन्हें स्पष्ट चेतावनी दी
 
पाक में पहले से ही बिजली कटौती हो रही है और गर्मी के मौसम में संयंत्र बिजली उत्पादन बंद कर देंगे तो उसका अंधेरे में डूबना तय है

इस्लामाबाद/दक्षिण भारत। चीन ने पाकिस्तान को साफ कह दिया है कि वह उसके यहां कार्यरत दो दर्जन से ज्यादा फर्मों का बकाया 300 बिलियन रु. चुकाए, अन्यथा बिजली संयंत्रों को बंद कर दिया जाएगा। चूंकि पाक में पहले से ही बिजली कटौती हो रही है और गर्मी के मौसम में संयंत्र बिजली उत्पादन बंद कर देंगे तो उसका अंधेरे में डूबना तय है।

इसको लेकर 30 से अधिक चीनी कंपनियों ने योजना और विकास मंत्री अहसान इकबाल के साथ बैठक की और उन्हें स्पष्ट चेतावनी दी। इस दौरान चीनी अधिकारियों ने पाक की जटिल वीजा प्रक्रियाओं, टैक्स सिस्टम की खामियों आदि पर भी सवाल उठाए।

बैठक में बिजली संयंत्र से जुड़ीं फर्मों के 25 प्रतिनिधियों ने अपना बकाया चुकाने के संबंध में शिकायत की और चेतावनी दी कि बिना अग्रिम भुगतान के बिजली आपूर्ति नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि अधिकारी गर्मी के कारण उत्पादन को अधिकतम करने के लिए दबाव डाल रहे थे, लेकिन बकाया भुगतान के मसले के कारण यह असंभव है।

उन्होंने शिकायत की कि ईंधन की कीमतों, विशेष रूप से कोयले की कीमतों में तीन से चार गुना वृद्धि हुई है, जिसका अर्थ है कि उन्हें ईंधन की व्यवस्था करने के लिए कम से कम तीन से चार गुना अधिक राशि दी जानी चाहिए। कोयला उत्पादकों में से एक ने बताया कि कोयले के कम स्टॉक के कारण आधी क्षमता पर काम किया जा रहा है, लेकिन उत्पादन बढ़ाने के लिए अधिकारियों के दबाव से कुछ दिनों में ईंधन का स्टॉक समाप्त हो सकता है।

इस बैठक में मंत्री इकबाल चीनियों को आश्वासन देते रहे कि प्रधानमंत्री ने स्थिति पर ध्यान दिया है और संबंधित अधिकारियों से उन्हें पूरे मुद्दे के बारे में जानकारी देने और शीघ्र भुगतान की व्यवस्था करने के लिए कहा है। उन्होंने वादा किया कि चालू माह के भीतर उनकी वित्तीय कठिनाइयों को दूर कर दिया जाएगा। हालांकि उन्होंने मीडिया को यह नहीं​ बताया कि बकाया भुगतान का इंतजाम कैसे करेंगे, चूंकि पाक पहले ही नकदी की समस्या से जूझ रहा है।

<