logo
समुद्री जंग की तैयारी कर रहा चीन? उपग्रह से मिलीं चौंकाने वाली तस्वीरें
बढ़ते तनाव के बीच भविष्य में समुद्री जंग छिड़ने की स्थिति से निपटने के लिए चीन अभ्यास कर रहा है
 
चीन ने अपने उत्तर पश्चिमी रेगिस्तान में, अमेरिकी नौसेना के एक विमानवाहक युद्धपोत और एक विध्वंसक पोत की प्रतिकृतियां बनाई हैं

बीजिंग/एपी। उपग्रह से प्राप्त चित्रों में सामने आया है कि चीन ने अपने उत्तर पश्चिमी रेगिस्तान में, अमेरिकी नौसेना के एक विमानवाहक युद्धपोत और एक विध्वंसक पोत की प्रतिकृतियां बनाई हैं। माना जा रहा है कि दोनों देशों में बढ़ते तनाव के बीच भविष्य में समुद्री जंग छिड़ने की स्थिति से निपटने के लिए चीन अभ्यास कर रहा है।

चीन ने हाल के वर्षों में अपनी सैन्य क्षमता का तेज गति से विकास किया है और दक्षिण चीन सागर, ताइवान तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में तनाव बढ़ने के साथ ही चीन का रवैया अमेरिका के लिए चिंता का विषय है।

कोलोराडो स्थित ‘मैक्सर टेक्नोलॉजीज’ कंपनी द्वारा रविवार को प्राप्त किये गए चित्रों में अमेरिकी विमानवाहक युद्धपोत तथा एक अन्य युद्धपोत (विध्वंसक) की प्रतिकृति दिखाई दी जिन्हें रेलवे की पटरी पर रखा गया है। मैक्सर के अनुसार यह चित्र रुकीयांग का है जो कि उत्तर पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र की तकलामाकन डेजर्ट काउंटी में स्थित है।

‘यूएस नेवल इंस्टिट्यूट’ की वेबसाइट के अनुसार, अमेरिकी युद्धपोतों की प्रतिकृति ‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी’ (पीएलए) द्वारा विकसित नए लक्ष्यों में से एक है। 

देश-दुनिया के समाचार FaceBook पर पढ़ने के लिए हमारा पेज Like कीजिए, Telagram चैनल से जुड़िए