प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना ने गुरुवार को वर्चुअल सम्मेलन में द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान दोनों देशों की ओर से एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। इसके अलावा चिल्हाटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक की शुरुआत की गई।

मोदी ने कहा कि विजय दिवस के तुरंत बाद आज हमारी मुलाकात और भी अधिक महत्व रखती है। एंटी लिब्रेशन फोर्सेस पर बांग्लादेश की ऐतिहासिक जीत को आपके साथ विजय दिवस के रूप में मनाना हमारे लिए गर्व की बात है।

मोदी ने कहा कि विजय दिवस के अवसर पर मैंने कल भारत में राष्ट्रीय समर स्मारक में श्रद्धा सुमन अर्पित किए और एक स्वर्णिम विजय मशाल प्रज्वलित की। ये चार विजय मशाल पूरे भारत में भ्रमण करेंगी और शहीदों के गांव-गांव ले जाई जाएंगी।

मोदी ने कहा कि बांग्लादेश हमारी पड़ोसी पहले नीति में एक प्रमुख स्तंभ है। बांग्लादेश के साथ अपने संबंधों को मजबूत करना मेरे लिए पहले दिन से विशेष प्राथमिकता रही है। वैश्विक महामारी के कारण यह वर्ष चुनौतीपूर्ण रहा है लेकिन संतोष का विषय है कि भारत और बांग्लादेश के बीच अच्छा सहयोग रहा है। वैक्सीन के क्षेत्र में भी हमारे बीच अच्छा सहयोग चल रहा है। इस सिलसिले में हम आपकी आवश्यकताओं का भी विशेष ध्यान रखेंगे।

मोदी ने कहा कि स्वास्थ्य के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी हमारी विशेष साझेदारी निरंतर आगे बढ़ती रही है। हमने लैंड बॉर्डर ट्रेड में बाधाओं को कम किया, दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी का विस्तार किया, ये सब हमारे संबंधों को और अधिक मजबूत करने के हमारे इरादों को दर्शाता है।