भारतीय मुद्रा
भारतीय मुद्रा

नई दिल्ली/भाषा। केंद्र ने कोरोना वायरस के चलते लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को देखते हुए देश की 4.07 करोड़ महिलाओं के जनधन खाते में राहत पैकेज के रूप में शुक्रवार को 500-500 रुपए की पहली किस्त जमा की। अधिकारियों ने बताया कि ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा जारी राशि अप्रैल के पहले हफ्ते के अंत तक महिलाओं के 20.39 करोड़ से अधिक जनधन खातों में जमा कराई जाएगी।

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के चलते लागू 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी बंद को देखते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 26 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) की घोषणा की थी। इसके तहत उन्होंने अप्रैल से अगले तीन महीने तक 500-500 रुपए की सहायता राशि जमा कराने की जानकारी दी थी।

मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया, ‘ग्रामीण विकास मंत्रालय अप्रैल महीने के लिए प्रत्येक महिला के प्रधानमंत्री जनधन खाते में 500 रुपए जमा करने के लिए राशि जारी किए हैं और यह राशि दो अप्रैल 2020 को लक्षित खातों में जमा की गई।’

मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि 4.07 महिला जनधन खाते में पहले ही राशि जमा कराई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि सामाजिक दूरी का अनुपालन और लाभार्थियों द्वारा सुचारु रूप से पैसे निकालने के लिए सरकार ने खाते के आखिरी अंक के आधार पर भुगतान सारिणी बनाई है। अधिकारियों ने बताया कि ये खाताधारक मासिक पेंशन और गरीबों को दिए जाने वाले अन्य लाभ के लिए भी योग्य होंगे।