मोदी और शी जिनपिंग से निजी तौर पर मिलेंगे पुतिन: क्रेमलिन

पुतिन के सहयोगी यूरी उशाकोव ने जानकारी दी

मोदी और शी जिनपिंग से निजी तौर पर मिलेंगे पुतिन: क्रेमलिन

Photo: @KremlinRussia_E X account

मास्को/दक्षिण भारत। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मंगलवार को कज़ान में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आमने-सामने मुलाकात करेंगे। पुतिन के सहयोगी यूरी उशाकोव ने संवाददाताओं को यह जानकारी दी।

Dakshin Bharat at Google News
शी और मोदी के साथ बैठकों के अलावा पुतिन दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी और ब्राजील की पूर्व राष्ट्रपति डिल्मा रूसेफ, जो अब ब्रिक्स न्यू डेवलपमेंट बैंक की प्रमुख हैं, के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

पुतिन और शी की पिछली मुलाकात शंघाई सहयोग संगठन के वार्षिक शिखर सम्मेलन से पहले जुलाई में अस्ताना में हुई थी। रूसी राष्ट्रपति ने कई दिनों बाद मॉस्को में मोदी से मुलाकात की, जिसमें घोषणा की गई कि बातचीत 'भारत और रूस के बीच दोस्ती के बंधन को और मजबूत करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी।'

उशाकोव ने कहा कि पुतिन का लक्ष्य ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले 'वस्तुतः सभी राष्ट्राध्यक्षों' से मिलना है।

उशाकोव ने आगे कहा कि तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तय्यप एर्दोगान, ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन और इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद अली के साथ द्विपक्षीय बैठकें बुधवार को होंगी।

तुर्किये ने सितंबर की शुरुआत में औपचारिक रूप से ब्रिक्स सदस्यता के लिए आवेदन किया और ऐसा करने वाला वह पहला नाटो देश बन गया।

शिखर सम्मेलन के तीसरे और अंतिम दिन पुतिन फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास, लाओस के राष्ट्रपति थोंगलाउन सिसोउलिथ, मॉरिटानियाई राष्ट्रपति मोहम्मद औलद गजवानी और बोलीविया के राष्ट्रपति लुइस एर्से से मुलाकात करेंगे। उशाकोव ने बताया कि इसके बाद वे संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और वियतनामी प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चीन्ह से मुलाकात करेंगे।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download