'इधर बटन दबाया, उधर पैसे गरीबों के खातों में' - पहले की सरकारों में ऐसा कोई सोच भी नहीं सकता था: मोदी

प्रधानमंत्री ने वंचित वर्गों को ऋण सहायता के लिए राष्ट्रव्यापी आउटरीच कार्यक्रम को संबोधित किया

'इधर बटन दबाया, उधर पैसे गरीबों के खातों में' - पहले की सरकारों में ऐसा कोई सोच भी नहीं सकता था: मोदी

'आज वंचित वर्ग से जुड़े एक लाख लाभार्थियों के खातों में 720 करोड़ रुपए की सहायता राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेजी गई है'

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वंचित वर्गों को ऋण सहायता के लिए राष्ट्रव्यापी आउटरीच कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज दलित, पिछड़े और वंचित समाज के कल्याण की दिशा में देश एक और बड़े अवसर का साक्षी बन रहा है। जब वंचितों को वरीयता की भावना हो, तो कैसे काम होता है, वह इस आयोजन में दिखाई दे रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज वंचित वर्ग से जुड़े एक लाख लाभार्थियों के खातों में 720 करोड़ रुपए की सहायता राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेजी गई है। पहले की सरकारों में ऐसा कोई सोच भी नहीं सकता था कि 'इधर बटन दबाया और उधर पैसे गरीबों के बैंक खातों में' पहुंच गए, लेकिन यह मोदी की सरकार है, गरीबों का पैसा सीधे उनके खातों में पहुंचता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं आप सब से अलग नहीं हूं, मैं आप में ही अपना परिवार देखता हूं। इसलिए जब मुझे विपक्ष के लोग गाली देते हैं और कहते हैं कि मोदी का कोई परिवार नहीं है, तो सबसे पहले मुझे आप लोगों की ही याद आती है। मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं, जब आप कहते हैं कि 'मैं हूं मोदी का परिवार'।

प्रधानमंत्री ने कहा कि साल 2014 में हमारी सरकार ने सबका साथ, सबका विकास के विजन के साथ काम करना शुरू किया। जिन लोगों ने सरकार से उम्मीद छोड़ दी थी, सरकार उनके पास पहुंची और देश के विकास में उन्हें भागीदार बनाया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने अपने देश को साल 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनाने का जो लक्ष्य निर्धारित किया है, वह वंचित वर्ग के कल्याण और बेहतरी के बिना हासिल नहीं किया जा सकता है। कांग्रेस सरकारों ने देश के विकास में कभी भी हाशिए पर पड़े लोगों को महत्त्व नहीं दिया। कांग्रेस ने हमेशा उन्हें उनकी बुनियादी जरूरतों से वंचित रखा और लोगों को उनके हाल पर छोड़ दिया गया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार में लाखों-करोड़ रुपए के घोटाले किए गए। हमारी सरकार यह पैसा दलित, वंचित के कल्याण और देश के निर्माण के लिए खर्च कर रही है।

आज देश के 80 करोड़ जरूरतमंद लोगों को मिलने वाले मुफ्त राशन का सबसे बड़ा लाभार्थी समाज का वंचित वर्ग ही है। जब हम मुफ्त स्वास्थ्य उपचार की गारंटी देते हैं, तो इसका सबसे अधिक लाभ वंचितों को होता है। पिछले दस वर्षों में मोदी ने वंचितों के लिए करोड़ों घर बनाए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी जब दलित, वंचित समाज की सेवा के लिए कुछ भी करता है तो इंडि गठबंधन वाले चिढ़ जाते हैं। कांग्रेस वाले कभी नहीं चाहते कि दलित, पिछड़ों और आदिवासियों का जीवन आसान बने। वे तो बस आपको तरसा कर रखना चाहते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस जानती है कि दलित, वंचित, पिछड़ा और आदिवासी समाज व  इनके युवा अगर आगे आएंगे, तो इनकी परिवारवादी राजनीति बंद हो जाएगी। ये लोग सामाजिक न्याय का नारा देकर समाज को जातियों में तोड़ने का काम करते हैं और साथ ही असली सामाजिक न्याय का विरोध करते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार देश के एससी, एसटी और ओबीसी को मुख्यधारा में लाने की पूरी कोशिश कर रही है। पिछले दस वर्षों में हमने वंचितों को दी जाने वाली सहायता दोगुनी कर दी है। इस वर्ष एससी समुदाय के कल्याण के लिए 1.60 लाख करोड़ रुपए की राशि प्रदान की गई है।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

बेंगलूरु: मतदान केंद्र पर महिला मतदाता को आया कार्डियक अरेस्ट, डॉक्टर ने बचाई जान बेंगलूरु: मतदान केंद्र पर महिला मतदाता को आया कार्डियक अरेस्ट, डॉक्टर ने बचाई जान
डॉक्टर ने तुरंत सीपीआर दिया, जिससे महिला मतदाता की हालत में सुधार हुआ
राजस्थान एसीबी ने कलेक्टर हनुमान मल ढाका और पटवारी के आवासों पर छापा मारा
जारी रहें चुनाव-सुधार
कांग्रेस विरासत टैक्स लगाकर आपकी संपत्ति अपने खास वोटबैंक में बांट देगी: मोदी
सूरत: कांग्रेस उम्मीदवार का फॉर्म खारिज होने से निर्विरोध जीती थी भाजपा, पार्टी ने उठाया बड़ा कदम!
दिग्विजय पर शाह का हमला- राजगढ़ वालों को राजनीति से इनकी परमानेंट विदाई करनी है
देश के लोगों से छीनना, उन्हें तरसाकर रखना इंडि गठबंधन वालों का मकसद है: मोदी