हेलीकॉप्टर हादसे में ईरान के राष्ट्रपति का निधन

विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने भी हादसे में जान गंवाई

हेलीकॉप्टर हादसे में ईरान के राष्ट्रपति का निधन

ईरानी समाचार-पत्र Tehran Times के प्रथम पृष्ठ पर छपा राष्ट्रपति रईसी का चित्र। उसने इस घटना को 'कर्तव्य के मार्ग में बलिदान' बताया है।

तेहरान/दक्षिण भारत। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर हादसे में निधन हो गया। तेहरान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, हेलीकॉप्टर हादसे में राष्ट्रपति रईसी और विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन अन्य अधिकारियों के साथ प्रांतीय राजधानी शहर तबरीज़ के रास्ते में अपनी जान गंवा बैठे।

Dakshin Bharat at Google News
राष्ट्रीय टीवी ने बताया कि ईरानी राष्ट्रपति को ले जा रहे एक हेलीकॉप्टर को रविवार को देश के उत्तर-पश्चिम की यात्रा के दौरान टफ लैंडिंग करनी पड़ी। यह घटना क्षेत्र में घने कोहरे के कारण हुई, जिससे बचाव टीमों के लिए स्थितियां कठिन रहीं।

हेलीकॉप्टर सुंगुन नामक तांबे की खदान के करीब दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह ईरान के पूर्वी प्रांत में जोल्फा और वरज़क़ान के बीच स्थित है और तबरेज़ शहर से लगभग 100 किमी दूर है, जो ईरान के सबसे बड़े शहरों में से एक है। 

रविवार दोपहर से 40 अलग-अलग बचाव दल जंगली और पहाड़ी इलाके में भेजे गए थे। खराब मौसम के कारण इस क्षेत्र में केवल जमीनी टीमें ही पहुंच पाईं, क्योंकि हवाई पहुंच संभव नहीं थी। पहाड़ी इलाके और प्राकृतिक बाधाओं ने राष्ट्रपति के दल के साथ संचार को लगभग असंभव बना दिया।

एक ईरानी टेलीविजन रिपोर्टर ने कहा कि जैसे-जैसे अंधेरा और ठंड बढ़ती जा रही थी, इलाके में सड़कें पक्की नहीं होने और बारिश के कारण जमीन कीचड़युक्त होने के कारण घटना स्थल पर आने वाले कर्मचारी कार से यात्रा करने से बच रहे थे।

ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मालेक रहमती और तबरीज़ अयातुल्ला के शुक्रवार के प्रार्थना नेता मोहम्मद अली आले-हाशेम भी हेलीकॉप्टर में सवार थे।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download