कर्नाटक सरकार ने रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलूरु दक्षिण करने का फैसला किया

कानून मंत्री एचके पाटिल ने कहा, 'हमने रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलूरु दक्षिण करने का निर्णय लिया है'

कर्नाटक सरकार ने रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलूरु दक्षिण करने का फैसला किया

Photo: HKPatilINC FB page

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। कर्नाटक मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को पड़ोसी रामनगर जिले का नाम बदलकर 'बेंगलूरु दक्षिण' करने का फैसला किया।

Dakshin Bharat at Google News
रामनगर, मगदी, कनकपुरा, चन्नपटना और हरोहल्ली तालुकों वाले जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव हाल ही में तब जोर पकड़ गया था, जब उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री सिद्दरामैया से मुलाकात की थी और इस मुद्दे को उठाने के लिए उन्हें एक ज्ञापन सौंपा था।

कानून मंत्री एचके पाटिल ने कहा, 'हमने रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलूरु दक्षिण करने का निर्णय लिया है। यह 'ब्रांड बेंगलूरु' को ध्यान में रखते हुए तथा वहां के लोगों की मांग के आधार पर किया जा रहा है। राजस्व विभाग इस प्रक्रिया को शुरू करेगा।'

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों को जानकारी देते हुए उन्होंने कहा, 'केवल जिले का नाम बदलेगा, शेष सभी नाम (तालुकों के) वही रहेंगे।'

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, 'रामनगर के लोग ब्रांड बेंगलूरु के अंतर्गत आना चाहते हैं। यह लोगों, जिले के लोगों और जिले की कुछ प्रमुख हस्तियों की राय है कि वे ब्रांड बेंगलूरु चाहते हैं।'

रामनगर उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार का गृह जिला है, जो राज्य कांग्रेस अध्यक्ष भी हैं। वे जिले के कनकपुरा विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और उन्होंने पिछले साल अक्टूबर में पहली बार यह प्रस्ताव रखा था।

अगस्त 2007 में जब रामनगर जिला बनाया गया था, तब जद (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी भाजपा के साथ गठबंधन की सरकार के मुख्यमंत्री थे।

प्रस्ताव पर कटाक्ष करते हुए कुमारस्वामी ने हाल ही में कहा था कि यदि वे दोबारा मुख्यमंत्री बनते हैं तो इस योजना को लागू करने पर वे इसे पलट देंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने भी आरोप लगाया था कि इस प्रस्ताव के पीछे का उद्देश्य वहां रियल एस्टेट के अवसरों का दोहन करना है।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download