कोरोना से जंग जीत रहा भारत, संक्रमितों के दोगुना होने के समय में सुधार आया

कोरोना से जंग जीत रहा भारत, संक्रमितों के दोगुना होने के समय में सुधार आया

कोरोना से जंग जीत रहा भारत, संक्रमितों के दोगुना होने के समय में सुधार आया

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली/भाषा। कोरोना वायरस संक्रमण के दोगुना होने के समय में सुधार हुआ है और यह मध्य अगस्त में जहां 25.5 दिन था वहीं, अब करीब 73 दिन हो गया है। यह जानकारी बृहस्पतिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी।

Dakshin Bharat at Google News
संक्रमण के मामलों के दोगुना होने में लगने वाले दिनों को कोविड-19 के दोगुना होने का समय कहा जाता है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि पिछले 24 घंटे में 81,514 लोग स्वस्थ हुए हैं। इसके साथ ही लोगों के ठीक होने की कुल संख्या करीब 64 लाख (63,83,441) हो गई है।

इसने कहा, ‘भारत में मध्य अगस्त में जहां दोगुना होने की दर 25.5 दिन थी, वहीं अब दोगुना होने की दर करीब 73 दिन (72.8 दिन) हो गई है।’

मंत्रालय ने कहा कि यह केंद्र की व्यापक एवं देशव्यापी उच्च जांच दर, त्वरित एवं प्रभावी निगरानी, तेजी से अस्पताल में भर्ती कराए जाने और केंद्र सरकार की तरफ से जारी मानक उपचार प्रोटोकॉल के पालन की नीति के तहत राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के समन्वित कार्य का परिणाम है।

इसने कहा कि यह चिकित्सकों, पैरामेडिकल कर्मियों, अग्रिम मोर्चे के कर्मचारियों और अन्य सभी कोविड-19 योद्धाओं के निस्वार्थ सेवा का भी परिणाम है।

इसने कहा, ‘राष्ट्रीय स्तर पर संक्रमण से स्वस्थ होने की दर में भी लगातार इजाफा हुआ है जो 87 फीसदी की दर से अधिक हो गयी है।’

दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नये ठीक होने वाले मामले 79 फीसदी हैं। मंत्रालय ने कहा कि महाराष्ट्र में एक दिन में ठीक होने वाले मामलों की संख्या 19 हजार से अधिक हो गई है जबकि कर्नाटक में यह संख्या आठ हजार से अधिक है।

सुबह आठ बजे जारी आंकड़े के मुताबिक, कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 73,07,097 हो गई है, जबकि मरने वालों की संख्या एक लाख 11 हजार 266 हो गई है। कोरोना वायरस से देश में पिछले 24 घंटे में 680 लोगों की मौत हुई।

मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 से मृत्यु दर घटकर 1.52 फीसदी रह गई है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज करा रहे लोगों की संख्या आठ लाख 12 हजार 390 है जो कुल संख्या का 11.12 फीसदी है।

Tags:

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download