रूस पर बड़ा आतंकी हमला, दर्जनों लोगों की मौत

घायलों की सूची में 140 से अधिक नाम हैं

रूस पर बड़ा आतंकी हमला, दर्जनों लोगों की मौत

फोटो: रूसी ध्वज PixaBay से

मॉस्को/दक्षिण भारत। रूस को शुक्रवार को अपने सबसे भीषण आतंकवादी हमलों में से एक का सामना करना पड़ा। मॉस्को के ठीक बाहर एक बड़े संगीत स्थल पर बंदूकधारियों के समूह ने हमला कर दिया, जिसमें कम से कम 40 लोग मारे गए और कई घायल हो गए।

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, घटना से जुड़े विवरण अभी भी सामने आ रहे हैं। कई घायलों की हालत गंभीर है, इसलिए मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। ऐसा प्रतीत होता है कि हमले को अंजाम देने के लिए बड़े स्तर पर साजिश रची गई और ज्यादा से ज्यादा लोगों को नुकसान पहुंचाने के लिए पूरी तैयारी के साथ हमला बोला गया।

बता दें कि आतंकवादियों ने रूसी राजधानी के पश्चिमी बाहरी इलाके क्रास्नोगोर्स्क में स्थित एक संगीत समारोह स्थल क्रोकस सिटी हॉल पर हमला किया था। यह साल 2009 में खोले गए एक बड़े मनोरंजन परिसर का हिस्सा है, जिसमें एक शॉपिंग मॉल और होटल भी शामिल है।

कॉन्सर्ट हॉल में 7,500 लोग बैठ सकते हैं। जब आतंकवादियों ने हमला किया तो वह लगभग खचाखच भरा हुआ था। लोकप्रिय रॉक बैंड पिकनिक प्रदर्शन के लिए तैयार था।

ऑनलाइन प्रसारित फ़ुटेज के अनुसार, लगभग पांच बंदूकधारियों ने गोलीबारी में भाग लिया। ऐसा प्रतीत होता है कि उनके पास स्वचालित फायरआर्म्स आग्नेयास्त्र और अन्य सैन्य उपकरण थे।

कथित तौर पर उन्होंने कार्यक्रम स्थल के मुख्य प्रवेश द्वार पर सुरक्षा गार्डों - जो निहत्थे थे - की हत्या कर दी और अंदर हमला करने से पहले इसे अवरुद्ध कर दिया था। जब आतंकवादी कॉन्सर्ट हॉल में पहुंचे, तो उन्होंने कथित तौर पर अंदर कुर्सियों में आग लगा दी।

इससे पहले कि अग्निशमन कर्मी आग पर काबू पाते, आग पूरी इमारत में फैल गई और छत तक पहुंच गई। हमले के बाद हेलीकॉप्टरों को इमारत पर बड़ी मात्रा में पानी डालते देखा गया।

रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) ने हमले में मृतकों की प्रारंभिक संख्या 40 बताई है। साथ ही कहा है कि लगभग 100 लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों के अनुसार, घायलों की देखभाल के लिए कम से कम 70 एम्बुलेंस घटनास्थल पर भेजी गईं।

मॉस्को के क्षेत्रीय  स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी घायलों की सूची में 140 से अधिक नाम हैं, जिनमें से कुछ की पहचान अभी तक नाम से नहीं की गई है। दर्जनों पीड़ितों की हालत गंभीर बताई जा रही है। सूची में पांच लोग सात साल की उम्र के बच्चे हैं, जबकि एक 11 साल की लड़की भी है।

रूसी कानून प्रवर्तन ने गोलीबारी के मद्देनजर किसी गिरफ्तारी की सूचना नहीं दी है। कमांडो टुकड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया है।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News