माइक्रोसॉफ्ट की सेवाओं में आया व्यवधान

माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड आउटेज के कारण अमेरिकी एयरलाइनों को उड़ानें रद्द करनी पड़ीं

माइक्रोसॉफ्ट की सेवाओं में आया व्यवधान

Photo: Microsoft FB page

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। वैश्विक स्तर पर माइक्रोसॉफ्ट के उपयोगकर्ताओं, जिनमें से कई भारत में हैं, ने सेवाओं में बड़े पैमाने पर व्यवधान की सूचना दी है, तथा व्यवधान ट्रैकिंग वेबसाइट डाउनडिटेक्टर पर उपयोगकर्ताओं द्वारा विभिन्न सेवाओं में व्यवधान को दर्शाया गया है।

Dakshin Bharat at Google News
वैश्विक स्तर पर, माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड आउटेज के कारण अमेरिकी एयरलाइनों को उड़ानें रद्द करनी पड़ीं, लेकिन बाद में इस तकनीकी दिग्गज ने कहा कि मध्य अमेरिकी क्षेत्र में उसकी क्लाउड सेवा आउटेज का समाधान हो गया है।

इस व्यवधान का कारण क्राउडस्ट्राइक (साइबर सुरक्षा सॉफ्टवेयर फर्म) का नया अपडेट बताया जा रहा है, जिसका असर विंडोज आधारित डेस्कटॉप और लैपटॉप पर पड़ा है।

माइक्रोसॉफ्ट, क्राउडस्ट्राइक और विंडोज एक्स पर ट्रेंड कर रहे हैं। आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट डाउनडिटेक्टर पर, उपयोगकर्ताओं ने एज़्योर और टीम्स सहित माइक्रोसॉफ्ट लाइन-अप में समस्याओं की सूचना दी।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह इस मुद्दे की जांच कर रही है, जो उपयोगकर्ताओं की विभिन्न माइक्रोसॉफ्ट 365 ऐप्स और सेवाओं तक पहुंचने की क्षमता को प्रभावित कर रहा है।

एक्स पर माइक्रोसॉफ्ट 365 स्टेटस पोस्ट के अनुसार, 'हमारी सेवाओं में अभी भी निरंतर सुधार हो रहा है, जबकि हम समाधान की कार्रवाई जारी रख रहे हैं।'

इस गड़बड़ी के कारण उपयोगकर्ताओं को ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ त्रुटि संदेश दिखाई दे रहे हैं, तथा अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों, बैंकों और मीडिया आउटलेट्स में व्यवधान की व्यापक रिपोर्टें हैं।

एक्स पर एक उपयोगकर्ता ने लिखा, 'कई कंपनियों में ब्लू स्क्रीन की सूचना मिली है। क्या आप भी इसका सामना कर रहे हैं?'

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download