संयुक्त राष्ट्र ने गाजा में पूर्व भारतीय सैन्य अधिकारी की मौत पर शोक जताया

माना जा रहा है कि उनके वाहन पर इजरायली टैंक से गोलियों की बौछार की गई

संयुक्त राष्ट्र ने गाजा में पूर्व भारतीय सैन्य अधिकारी की मौत पर शोक जताया

Photo: unitednations FB page

संयुक्त राष्ट्र/दक्षिण भारत। संयुक्त राष्ट्र ने भारतीय सेना के एक पूर्व अधिकारी की हत्या होने पर शोक व्यक्त किया और भारत से खेद जताया है। अधिकारी ने गाजा में युद्धग्रस्त राफा में दम तोड़ा। माना जा रहा है कि वे जिस वाहन से यात्रा कर रहे थे, उस पर इजरायली टैंक से गोलियों से हमला किया गया था।

Dakshin Bharat at Google News
46 वर्षीय कर्नल वैभव अनिल काले, जो साल 2022 में भारतीय सेना से समय से पहले सेवानिवृत्त हुए, दो महीने पहले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा और सुरक्षा विभाग (डीएसएस) में सुरक्षा समन्वय अधिकारी के रूप में विश्व निकाय में शामिल हुए थे।

इस दौरान उन्हें गोलियां लगीं। वहीं, जॉर्डन का एक अन्य डीएसएस कर्मचारी घायल हो गया, जब सोमवार सुबह गाजा के युद्धग्रस्त राफा में यूरोपीय अस्पताल की यात्रा करते समय उनके संयुक्त राष्ट्र-चिह्नित वाहन को टक्कर मार दी गई।

काले, जिन्होंने कश्मीर में 11 जम्मू और कश्मीर राइफल्स की कमान संभाली थी, पिछले साल इजराइल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से विश्व निकाय के लिए ऐसी पहली अंतरराष्ट्रीय घटना हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने एक सवाल के जवाब में दैनिक प्रेस वार्ता में कहा, 'हम भारत की सरकार और लोगों के प्रति खेद और संवेदना व्यक्त करते हैं।'

उन्होंने कहा, 'भारत ने जो योगदान दिया है, हम उसकी सराहना करते हैं।'
     
हक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने घातक हमले की जांच के लिए एक तथ्य-खोज पैनल की स्थापना की है।

 

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download