गणेश चतुर्थी उत्सव: बेसकॉम ने आयोजकों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

अस्थायी बिजली कनेक्शन से पहले सुरक्षा उपायों का पालन जरूरी

गणेश चतुर्थी उत्सव: बेसकॉम ने आयोजकों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

Photo: bescomblr FB Page

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। बेसकॉम ने गणेश चतुर्थी उत्सव के आयोजकों के लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उन्हें अस्थायी बिजली कनेक्शन लेने के लिए संबंधित उप-मंडल अधिकारियों से संपर्क करना होगा।

Dakshin Bharat at Google News
बेसकॉम ने कहा, 'उप-मंडल अधिकारियों को स्थापित मानदंडों के अनुसार तत्काल बिजली कनेक्शन देने तथा स्थानीय प्राधिकरण अधिकारियों के साथ त्वरित समन्वय सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।'

बेसकॉम के प्रबंध निदेशक महंतेश बिलागी ने कहा, 'त्योहार मनाते समय लोगों को सुरक्षा को भी प्राथमिकता देनी चाहिए। गणेश उत्सव के लिए प्रकाश व्यवस्था में बेसकॉम सहायता करेगा। किसी भी विद्युत दुर्घटना को रोकने के लिए सार्वजनिक कार्यक्रमों में मूर्ति की स्थापना और विसर्जन के दौरान सुरक्षा उपायों का पालन करना जरूरी है।'

सुरक्षा के लिए करें ये उपाय

- गणेश उत्सव के लिए पंडाल, लाइट और अन्य सजावट करते समय बिजली के तारों के संबंध में सावधानी बरतें।

- सुनिश्चित करें कि सीरियल लाइटों के लिए तारों का पर्याप्त इन्सुलेशन किया गया हो। सीरियल लाइट लगाते समय बिजली के खंभों के संपर्क से बचें।

- बिजली के तारों, खंभों या ट्रांसफार्मर स्टेशनों पर शामियाना, टेंट या अन्य सामान न लगाएं। जुलूस के दौरान ऊपर से गुजर रहीं बिजली की लाइनों से सावधान रहें। लाइनों को उठाने की कोशिश न करें।

- जुलूस के मार्ग के बारे में उप-मंडल अधिकारियों को पहले सूचित करें, ताकि वे जरूरी सहायता उपलब्ध करा सकें। यदि बिजली के तारों में कोई चिंगारी या अन्य समस्या दिखाई दे तो हेल्पलाइन नं. 1912 पर कॉल करके सूचना दें। उन 'खतरनाक क्षेत्रों' को चिह्नित करें, जहां पंडाल स्थापना के लिए विद्युत उपकरण स्थापित किए जाते हैं।

ऐसे मिलेगा अस्थायी बिजली कनेक्शन

गणेश पंडाल के लिए अस्थायी बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करते समय बीबीएमपी, बीडीए, ग्राम पंचायत और स्थानीय पुलिस स्टेशन सहित सभी संबंधित अधिकारियों से अनापत्ति पत्र लेना होगा।

अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने के बाद सहायक कार्यकारी अभियंता या सहायक अभियंता निरीक्षण करने के लिए गणेश प्रतिमा स्थापना स्थल का दौरा करेंगे। इसके बाद ही वे आयोजकों को अनुमति देंगे।

एक बार जब पंजीकृत विद्युत ठेकेदार से वायरिंग पूर्णता रिपोर्ट प्राप्त कर लेते हैं, जो वायरिंग की सुरक्षा, एमसीबी (लघु सर्किट ब्रेकर) की स्थापना और ईआईए (अर्थिंग निरीक्षण और अनुमोदन) की पुष्टि करती है तो संबंधित अधिकारी आयोजकों को कनेक्शन देने के लिए प्रतिमा स्थापना स्थल का दौरा करेंगे।

अस्थायी बिजली कनेक्शन के बाद मीटर को वापस कर देना चाहिए। निर्दिष्ट अवधि समाप्त होने पर अंतिम रीडिंग दर्ज की जानी चाहिए।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download