सरकार ने पीएम-सूर्य घर योजना के तहत डिस्कॉम को 4,950 करोड़ रु. के प्रोत्साहन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

बेसलाइन स्तर से परे अतिरिक्त ग्रिड से जुड़ी रूफटॉप सौर क्षमता की स्थापना की उपलब्धि शामिल है

सरकार ने पीएम-सूर्य घर योजना के तहत डिस्कॉम को 4,950 करोड़ रु. के प्रोत्साहन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

Photo: pralhadvjoshi FB page

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सोमवार को कहा कि नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना के तहत डिस्कॉम को 4,950 करोड़ रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

Dakshin Bharat at Google News
नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि डिस्कॉम को प्रोत्साहित करने के मानदंडों में बेसलाइन स्तर से परे अतिरिक्त ग्रिड से जुड़ी रूफटॉप सौर क्षमता की स्थापना की उपलब्धि शामिल है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सूर्य घर के तहत डिस्कॉम को 4,950 करोड़ रुपए का प्रोत्साहन दिया गया है। प्रोत्साहनों के प्रभावी वितरण के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने पिछले सप्ताह 18 जुलाई को डिस्कॉम को प्रोत्साहन के कार्यान्वयन के लिए योजना दिशा-निर्देश अधिसूचित किए थे।

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि इस योजना का परिव्यय 75,021 करोड़ रुपए है और इसे वित्त वर्ष 2026-27 तक लागू किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत, डिस्कॉम को राज्य कार्यान्वयन एजेंसियों (एसआईए) के रूप में नामित किया गया है, जो नेट मीटर की उपलब्धता, समय पर निरीक्षण और प्रतिष्ठानों की कमीशनिंग सहित विभिन्न उपायों को सुविधाजनक बनाने के लिए जिम्मेदार हैं।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download