ये पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोले- 'यूक्रेन युद्ध में मध्यस्थ बनने के लिए भारत के पास है विश्वसनीयता'

मोदी के ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस की यात्रा पर जाने से एक दिन पहले आई टिप्पणी

ये पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोले- 'यूक्रेन युद्ध में मध्यस्थ बनने के लिए भारत के पास है विश्वसनीयता'

Photo: PixaBay

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे संघर्ष में मध्यस्थ की भूमिका निभाने के लिए भारत के पास विश्वसनीयता है।

Dakshin Bharat at Google News
कैमरन की यह टिप्पणी यहां एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस की यात्रा पर जाने से एक दिन पहले आई है।

कैमरन ने हाल ही में मोदी की यूक्रेन यात्रा और राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की से मुलाकात का जिक्र करते हुए कहा, 'भारत के पास यूक्रेन युद्ध में मध्यस्थ बनने की विश्वसनीयता है।'

कैमरन ने कहा कि इस संघर्ष को समाप्त करने के लिए जो भी भूमिका निभाई जा सकती है, उसका स्वागत किया जाएगा। लेकिन, यह इस तरह से किया जाना चाहिए कि यूक्रेन की संप्रभुता और स्वतंत्रता को मान्यता मिले।

कैमरन ने कहा, 'भारत मध्यस्थता करने की स्थिति में हो सकता है, लेकिन उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बलपूर्वक क्षेत्र पर कब्जा करने की अनुमति न दी जा सके।'

पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विस्तार और उसमें भारत के लिए स्थायी सीट की भी जोरदार वकालत की।

उन्होंने कहा कि पुनर्निर्धारण की जरूरत है, क्योंकि दूसरे विश्वयुद्ध के बाद संस्थाओं की स्थापना के बाद से दुनिया बहुत बदल गई है।

उन्होंने कहा, 'आप भारत का उदय देख रहे हैं, जो संभवत: इस सदी में किसी समय विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। इसलिए, स्पष्ट रूप से, हमें पुनर्निर्धारण की जरूरत है और भारत जैसे देशों को इसके केंद्र में होना चाहिए।'

कैमरन ने कहा कि बहुपक्षीय संस्थाओं को बदलने में काफी समय लगेगा और यह देखना अच्छा है कि भारत क्वाड और जी-20 जैसी संस्थाओं में अपना स्थान ले रहा है। 

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download

Latest News

गांदरबल हमला: व्यापक तलाशी अभियान का आगाज, सबूत ढूंढ़ने में जुटे एनआईए के अधिकारी गांदरबल हमला: व्यापक तलाशी अभियान का आगाज, सबूत ढूंढ़ने में जुटे एनआईए के अधिकारी
Photo: NIA
हिज़्बुल्लाह ने इज़राइल के हर्मीस-900 ड्रोन को मार गिराने का दावा किया
ये पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोले- 'यूक्रेन युद्ध में मध्यस्थ बनने के लिए भारत के पास है विश्वसनीयता'
जब तक आतंकी हमले बंद न करे पाक, न हो उसके साथ कोई बातचीत: फारूक अब्दुल्ला
उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक को कक्षा 8 से 10 की अर्धवार्षिक परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने से रोका
निर्दोष नागरिकों की हत्या करना और हिंसा फैलाना अपराध हैं: प्रियंका वाड्रा
डिजिटल मंच और राष्ट्रीय सुरक्षा