पूर्वी लद्दाख में गतिरोध समाप्त करने पर सहमति को लेकर क्या बोला चीन?

दोनों पक्ष ‘प्रासंगिक मामलों’ पर एक समाधान पर पहुंच गए हैं

पूर्वी लद्दाख में गतिरोध समाप्त करने पर सहमति को लेकर क्या बोला चीन?

Photo: PixaBay

बीजिंग/दक्षिण भारत। चीन ने मंगलवार को पुष्टि की कि वह पूर्वी लद्दाख में दोनों सेनाओं के बीच गतिरोध को समाप्त करने के लिए भारत के साथ एक समझौते पर पहुंच गया है।

Dakshin Bharat at Google News
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने यहां मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘हाल के समय में चीन और भारत, चीन-भारत सीमा से संबंधित मुद्दों पर कूटनीतिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से निकट संपर्क में हैं।’

उन्होंने कहा कि अब दोनों पक्ष ‘प्रासंगिक मामलों’ पर एक समाधान पर पहुंच गए हैं।

उन्होंने कहा कि आगे चलकर चीन इन प्रस्तावों को लागू करने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करेगा। हालांकि, उन्होंने विस्तृत जानकारी देने से इन्कार किया।

रूस के कज़ान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक पर उन्होंने कहा, 'यदि कोई बात सामने आती है तो हम आपको अवगत कराते रहेंगे।'

भारत ने सोमवार को घोषणा की कि उसने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर गश्त को लेकर चीन के साथ समझौता कर लिया है। यह दोनों सेनाओं के बीच चार साल से चल रहे सैन्य गतिरोध को समाप्त करने की दिशा में एक बड़ी सफलता है।

जून 2020 में गलवान घाटी में हुई भीषण झड़प के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में काफी गिरावट आई थी, जो दशकों में सबसे गंभीर सैन्य संघर्ष था।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download