कोरोना को मात देने के लिए योगी का आदेश- हर जिले में टेस्टिंग लैब बनाने की कार्य योजना की जाए पेश

कोरोना को मात देने के लिए योगी का आदेश- हर जिले में टेस्टिंग लैब बनाने की कार्य योजना की जाए पेश

लखनऊ/भाषा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर जिले में कोविड-19 टेस्टिंग लैब स्थापित किए जाने की कार्य योजना प्रस्तुत किए जाने के निर्देश दिए हैं।

Dakshin Bharat at Google News
मुख्यमंत्री ने बृहस्पतिवार देर रात अपने सरकारी आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड प्रभावित 11 जिलों गौतमबुद्धनगर, मेरठ, गाजियाबाद, आगरा, फिरोजाबाद, कानपुर नगर, अलीगढ़, मुरादाबाद, बुलंदशहर, झांसी तथा बस्ती के नोडल अधिकारियों से बात की।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में 1 लाख 1 हजार 236 बेड की संख्या को जून माह के अंत तक डेढ़ लाख तक करने का लक्ष्य पूरा किया जाए। किसी भी रोगी को कोविड या नॉन-कोविड अस्पताल में पहुंचने पर जांच के लिए इंतजार न करना पड़े। उसकी मेडिकल स्क्रीनिंग के प्रबंध 15 से 30 मिनट के भीतर सुनिश्चित करते हुए आगे की कार्यवाही की जाए।

योगी ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों ,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, जिला अस्पतालों तथा अन्य संबंधित चिकित्सा संस्थानों में कोविड हेल्प डेस्क और वहां पर इन्फ्रारेड थर्मामीटर तथा पल्स आक्सीमीटर की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने नोडल अधिकारियों से वहां के कोविड-19 के संक्रमण की स्थिति और उससे बचाव के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने इन सभी नोडल अधिकारियों को अपने-अपने जनपदों में आगामी रविवार तक रुककर व्यवस्थाओं को सुदृढ़ बनाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि वे सभी अपनी रिपोर्ट से शासन को अवगत कराएं।

उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारियों के फीडबैक के आधार पर स्वास्थ्य तथा चिकित्सा तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग समन्वय बनाते हुए समयबद्ध ढंग से कार्यवाही निश्चित करे। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी जगह पर भीड़ एकत्रित न हो। यातायात नियमों का पालन हो। इस संबंध में रैंडम चेकिंग करते हुए प्रभावी कार्यवाही की जाए।

Tags:

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download