कर्नाटक सरकार ने कोविड-19 से मुकाबले के लिए ‘आप्तमित्र’ हेल्पलाइन और एप शुरू किया

कर्नाटक सरकार ने कोविड-19 से मुकाबले के लिए ‘आप्तमित्र’ हेल्पलाइन और एप शुरू किया

प्रतीकात्मक चित्र

बेंगलूरु/भाषा। कोरोना वायरस के संक्रमण के खिलाफ अपनी लड़ाई में लोगों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से कर्नाटक सरकार ने बुधवार को एक टोल फ्री नंबर तथा मोबाइल एप के साथ ‘आप्तमित्र’ नाम की हेल्पलाइन की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को आवश्यक परामर्श और मार्गदर्शन प्रदान करना है।

Dakshin Bharat at Google News
मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों एवं मंत्रियों की मौजूदगी में हेल्प लाइन और एप की शुरुआत की।

उन्होंने कहा, यदि किसी में कोरोना वायरस के लक्षण दिख रहे हैं तो वे अपने घर से हेल्पलाइन पर कॉल कर चिकित्सीय सलाह ले सकते हैं और सहायता प्राप्त कर सकते हैं तथा अपनी शंका का समाधान कर सकते हैं। लक्षणों के आधार पर विशेषज्ञ डॉक्टरों की एक टीम सलाह देगी कि आगे क्या करना है।

विभाग के अनुसार ‘आप्तमित्र’ हेल्पलाइन सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक चालू रहेगी। इसके लिए बेंगलूरु (चार केंद्र), मैसूरु और मेंगलूरु (बंटवाल) में छह स्थानों पर हेल्पलाइन केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। इन केंद्रों में कुल 300 सीट की क्षमता है।

यह एक दो स्तरीय प्रणाली है और जहां प्रथम स्तर में आयुष, नर्सिंग या फार्मा अंतिम वर्ष के छात्र सेवा देंगे, वहीं दूसरे स्तर पर एमबीबीएस अथवा इंटिग्रेटेड मेडिसीन अथवा आयुष स्वयंसेवक डॉक्टर परामर्श और सलाह के लिए उपलब्ध रहेंगे।

हेल्पलाइन नंबर 14410 के माध्यम से राज्य के सभी हिस्सों के लोग डॉक्टरों से जुड़ सकेंगे, जबकि आप्तमित्र एप उन लोगों के लिए है जिनके पास स्मार्टफोन है।

Tags:

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download