इन 2 वजहों से कोरोना का प्रसार काबू में आया, करोड़ों लोगों की जान बची

कैलिफोर्निया की जेलों में हुए एक शोध में यह खुलासा हुआ है

इन 2 वजहों से कोरोना का प्रसार काबू में आया, करोड़ों लोगों की जान बची

शोध में बूस्टर खुराक के प्रभाव को भी दिखाया गया है

लास एंजिलिस/भाषा। कोविड-19 महामारी पर काबू के लिए हाल में हुए टीकाकरण और बूस्टर खुराक से संक्रामकता में कमी आई है, लेकिन संक्रमण का जोखिम अब भी ऊंचा बना हुआ है। कैलिफोर्निया की जेलों में हुए एक शोध में यह खुलासा हुआ है।

Dakshin Bharat at Google News
अमेरिका स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सैन फ्रांसिस्को के शोधकर्ताओं के अनुसार हालिया टीकाकरण और बूस्टर खुराक से ओमीक्रोन की पहली लहर के दौरान कैलिफोर्निया की जेलों में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद मिली है।

शोध में टीकाकरण और बूस्टर खुराक के फायदे बताए गए हैं। कई लोग अब भी संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन टीकाकरण से प्रसार को कम करने में मदद मिली है।

शोध में बूस्टर खुराक के प्रभाव को भी दिखाया गया है और पूर्व में वायरस से संक्रमित हो चुके लोगों को टीकाकरण से अतिरिक्त सुरक्षा मिलती है। प्रत्येक अतिरिक्त खुराक के साथ संक्रमण प्रसार की आशंका 11 फीसदी तक कम हो गई।

शोध के वरिष्ठ लेखक नाथन लो ने कहा, 'संक्रामकता कम करने के लिए, उन लोगों की खातिर टीकों के कई फायदे बताए गए हैं जो बूस्टर खुराक ले चुके हैं और जिन्होंने हाल ही में टीका लगवाए हैं। हमारी रिपोर्ट सिर्फ बंद स्थानों पर रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य संबंधी लाभ के संबंध में है।'

शोधकर्ताओं ने अमेरिका के कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ करेक्शंस एंड रिहैबिलिटेशन (सीडीसीआर) द्वारा एकत्र आंकड़ों का विश्लेषण किया। आंकड़ों में कोरोना वायरस की जांच के परिणाम के साथ ही 1,11,687 लोगों का ब्यौरा भी शामिल हैं। 15 दिसंबर 2021 से 20 मई 2022 तक किए गए इस शोध में शामिल लोगों में 97 प्रतिशत पुरुष थे।

इस अध्ययन की रिपोर्ट नेचर मेडिसिन नामक पत्रिका में प्रकाशित हुई है।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download