चुनाव आयोग ने झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की

मुख्य चुनाव आयुक्त ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं को बधाई भी दी

चुनाव आयोग ने झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की

Photo: @ECIVoterEducation YouTube Channel

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की। इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, 'सबसे पहले मैं हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं को मतदान में उनकी सशक्त भागीदारी के लिए बधाई देना चाहता हूं।'

Dakshin Bharat at Google News
उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों ने लोकतंत्र के इस उत्सव को ऐतिहासिक बना दिया। मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, अपने मताधिकार का सही इस्तेमाल किया और लोकतंत्र की मजबूत नींव रखी।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इन चुनावों में जो जज्बा दिखा है, उसे लंबे समय तक याद रखा जाएगा। लोकसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर के लोगों ने जो नींव रखी थी, विधानसभा चुनाव में उस पर मजबूत इमारत बनती दिखी। इस जनादेश ने नई उम्मीदें जगाई हैं। अब इस लोकतांत्रिक यात्रा को आगे ले जाने की जिम्मेदारी जम्मू-कश्मीर के लोगों पर है।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि महाराष्ट्र में एक ही चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा। मतगणना 23 नवंबर को होगी। वहीं, झारखंड में दो चरणों 13 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान होगा। मतगणना 23 नवंबर को होगी।

इसी तरह केरल में 47 विधानसभा क्षेत्रों और 1 संसदीय क्षेत्र (वायनाड) के लिए 13 नवंबर को उपचुनाव होंगे। उत्तराखंड में एक विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव 20 नवंबर को मतदान होगा। महाराष्ट्र में एक संसदीय क्षेत्र (नांदेड़) के लिए उपचुनाव 20 नवंबर को होगा। मतगणना 23 नवंबर को होगी।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download