दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण के मद्देनजर पटाखों पर प्रतिबंध लगाया

यह 1 जनवरी तक प्रभावी रहेगा

दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण के मद्देनजर पटाखों पर प्रतिबंध लगाया

Photo: AapKaGopalRai FB Page

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। सर्दियां आने के साथ प्रदूषण के स्तर में वृद्धि की आशंका को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सोमवार को शहरभर में पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर तत्काल प्रतिबंध लगा दिया। यह 1 जनवरी तक प्रभावी रहेगा।

Dakshin Bharat at Google News
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने यह घोषणा की और दिल्लीवासियों से वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए सरकार के प्रयासों का समर्थन करने का आग्रह किया।

राय ने ट्वीट कर कहा, 'सर्दियों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए आज से एक जनवरी तक पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।'

उन्होंने कहा, 'दिल्ली सरकार ने प्रतिबंध के संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं और हम सभी दिल्लीवासियों से सहयोग का अनुरोध करते हैं।'

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने प्रतिबंध के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत निर्देश जारी किए हैं।

इसमें कहा गया है कि यह प्रतिबंध सभी प्रकार के पटाखों पर लागू है, जिनमें ऑनलाइन बिकने वाले पटाखे भी शामिल हैं। इसका उद्देश्य बढ़ते प्रदूषण स्तर को कम करना है, जो सर्दियों में पराली जलाने, हवा की कम गति और अन्य मौसमी कारकों के कारण और भी खराब हो जाता है।

निर्देश के अनुसार, दिल्ली पुलिस को प्रतिबंध लागू करने का काम सौंपा गया है। उसे दैनिक कार्रवाई रिपोर्ट दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति को प्रस्तुत करनी होगी।

अधिकारियों ने यह भी चेतावनी दी है कि आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download