जापान यात्रा पर गए थल सेना प्रमुख, चीन से निपटने के लिए बढ़ाएंगे रक्षा सहयोग!

सेना प्रमुख हिरोशिमा भी जाएंगे, जहां वे शांति पार्क में पुष्पांजलि अर्पित करेंगे

जापान यात्रा पर गए थल सेना प्रमुख, चीन से निपटने के लिए बढ़ाएंगे रक्षा सहयोग!

Photo: Indianarmy.adgpi FB Page

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। थल सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जापान की चार दिवसीय यात्रा पर हैं।

Dakshin Bharat at Google News
14-17 अक्टूबर की अपनी यात्रा के दौरान सेना प्रमुख हिरोशिमा भी जाएंगे, जहां वे हिरोशिमा शांति पार्क में पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। इस दौरान शांति पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।

रक्षा मंत्रालय ने यहां एक बयान में कहा कि यह यात्रा भारत और जापान के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम है।

जनरल द्विवेदी सोमवार को जापान में भारत के राजदूत सिबी जॉर्ज के साथ बातचीत करेंगे और उसके बाद टोक्यो स्थित भारतीय दूतावास में भारत-जापान संबंधों पर चर्चा करेंगे। वे मंगलवार को इचिगाया में रक्षा मंत्रालय में जापान के वरिष्ठ सैन्य नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे।

अपनी यात्रा के दौरान सेना प्रमुख संयुक्त आत्मरक्षा बल के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल योशिदा योशीहिदे, जापान ग्राउंड सेल्फ डिफेंस फोर्स (जेजीएसडीएफ) के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल मोरीशिता यासुनोरी, अधिग्रहण, प्रौद्योगिकी और लॉजिस्टिक एजेंसी (एटीएलए) के आयुक्त इशिकावा ताकेशी के साथ बैठक करेंगे।

चर्चा का उद्देश्य भारत और जापान के बीच मजबूत सैन्य सहयोग को बढ़ावा देना होगा। जनरल द्विवेदी रक्षा मंत्रालय, इचिगया स्थित स्मारक पर भी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और उन्हें जेजीएसडीएफ द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा।

यात्रा कार्यक्रम में जेजीएसडीएफ के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत और राष्ट्रीय रक्षा अध्ययन संस्थान का दौरा भी शामिल है।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download