'आरक्षण की आग' में झुलसा बांग्लादेश, हिंसा में 100 से ज्यादा लोगों की मौत

बांग्लादेश में कानून व्यवस्था बिगड़ने से देशव्यापी कर्फ्यू लगा दिया गया है

'आरक्षण की आग' में झुलसा बांग्लादेश, हिंसा में 100 से ज्यादा लोगों की मौत

Photo: bdhcdelhi FB page

ढाका/दक्षिण भारत। बांग्लादेश में 'आरक्षण की आग' फैलती जा रही है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, हिंसा में 35 और लोगों की मौत हो चुकी है। सोशल मीडिया पर दर्जनों लोगों की मौत का दावा किया जा रहा है।

Dakshin Bharat at Google News
बांग्लादेश में कानून व्यवस्था बिगड़ने से देशव्यापी कर्फ्यू लगा दिया गया है। यह हिंसा साल 1971 के स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले सैनिकों के परिवारों के लिए अनेक सार्वजनिक नौकरियों को आरक्षित करने संबंधी नियम को समाप्त करने की मांग के कारण हुई है।

लगातार बिगड़ते हालात के मद्देनजर प्रधानमंत्री कार्यालय ने नरसिंगडी जेल पर हमले के बाद कर्फ्यू की घोषणा की थी। उस हमले के नतीजे में सैकड़ों कैदियों को रिहा कर दिया गया था। इस संबंध में जानकारी देते हुए सरकारी प्रेस सचिव नईमुल इस्लाम खान ने बताया कि सेना को सड़कों पर तैनात किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अधिकारियों की मदद के लिए यह फैसला लिया गया है। वहीं, सोशल मीडिया पर कहा जा रहा है कि मृतकों का आंकड़ा 100 को पार कर चुका है, लेकिन स्थानीय मीडिया सरकार के दबाव में है, इसलिए वह सही आंकड़े जाहिर करने से बच रहा है।

बांग्लादेश में संचार व्यवस्था पूरी तरह से ठप हो गई है। इस पड़ोसी देश में मोबाइल इंटरनेट और टेलीफोन लाइनें भी ठप हो गई हैं। बस और रेल सेवाएं बाधित रोक दी गई हैं। सड़कों दंगारोधी उपकरणों के साथ बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात हैं।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download