बजट में कौशल विकास पर दिया गया खास ध्यान: नीरू अग्रवाल

'शिक्षा प्रणाली में सुधार के लिए पर्याप्त निवेश किया गया है'

बजट में कौशल विकास पर दिया गया खास ध्यान: नीरू अग्रवाल

'निजी क्षेत्र को आगे आने और नए संस्थान स्थापित करने के लिए सक्षम वातावरण बनाने की भी जरूरत है'

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। केंद्रीय बजट पर टिप्पणी करते हुए ग्रीनवुड हाई इंटरनेशनल स्कूल की मैनेजिंग ट्रस्टी नीरू अग्रवाल ने कहा कि एक शिक्षाविद् के रूप में, यह देखना अत्यंत उत्साहवर्धक है कि बजट में कौशल विकास पर खास ध्यान दिया गया है तथा हमारी शिक्षा प्रणाली में सुधार के लिए पर्याप्त निवेश किया गया है। 

Dakshin Bharat at Google News
उन्होंने कहा कि आसान वित्तीय सहायता तक पहुंच से युवाओं और विद्यार्थियों को, विशेषकर वंचित क्षेत्रों से, नई अर्थव्यवस्था की रोजगार आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कौशल प्रशिक्षण पाने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि इन पहल का उद्देश्य उन्नत शिक्षा पाने के इच्छुक विद्यार्थियों के सामने आने वाली वित्तीय बाधाओं को कम करना और गुणवत्तापूर्ण शैक्षिक अवसरों तक व्यापक पहुंच सुनिश्चित करना है। बजट में अनुसंधान एवं विकास तथा शिक्षा को बढ़ावा देने की भी पेशकश की गई है, जिससे उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा में एकरूपता आएगी और देशभर में सक्षम कार्यबल का प्रशिक्षण होगा।

नीरू अग्रवाल ने कहा कि हमारा यह भी मानना है कि अग्रणी कंपनियों के साथ इंटर्नशिप के माध्यम से एक करोड़ युवाओं को उद्योग का अनुभव प्राप्त करने का प्रावधान थ्योरी और प्रैक्टिस के बीच के अंतर को पाट देगा। 

उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर, शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता, मजबूत इंटर्नशिप के अवसर और कौशल विकास पर मजबूत ध्यान केंद्रित करने वाले ये उपाय न केवल हमारे युवाओं को सशक्त बनाएंगे, बल्कि सतत विकास और नवाचार के लिए एक ठोस आधार भी रखेंगे। हमें निजी क्षेत्र को आगे आने और नए संस्थान स्थापित करने के लिए सक्षम वातावरण बनाने की भी जरूरत है।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download