जम्मू-कश्मीर: पर्यटन को बढ़ावा, आतंकवाद का सफाया ... भाजपा ने घोषणापत्र में किए ये वादे

घोषणापत्र के अनुसार, युवाओं के लिए रोजगार के 5 लाख अवसरों का सृजन किया जाएगा

जम्मू-कश्मीर: पर्यटन को बढ़ावा, आतंकवाद का सफाया ... भाजपा ने घोषणापत्र में किए ये वादे

Photo: @BJP4India X account

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपने घोषणापत्र में कई वादे किए हैं। उसने इस केंद्र शासित प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने की बात कही है। इसके अलावा बिजली और पानी सहित सभी मूलभूत सुविधाओं के विकास का वादा किया है।

Dakshin Bharat at Google News
जम्मू-कश्मीर के लिए भाजपा के इस 'संकल्पपत्र' में कहा गया है कि हिंदू मंदिरों और धार्मिक स्थलों का पुनर्निर्माण और जीर्णोद्धार किया जाएगा। अटल आवास योजना के माध्यम से भूमिहीन लाभार्थियों को जमीन का मुफ्त आवंटन किया जाएगा। वृद्धावस्था, विधवा एवं विकलांगता पेंशन को तीन गुना बढ़ाया जाएगा।

घोषणापत्र के अनुसार, युवाओं के लिए रोजगार के 5 लाख अवसरों का सृजन किया जाएगा एवं निष्पक्ष और न्यायपूर्ण भर्ती प्रक्रिया सुनिश्चित की जाएगी। शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए प्रगति शिक्षा योजना के तहत कॉलेज के विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष 3,000 रुपए का ट्रेवल अलाउंस दिया जाएगा। मेडिकल कॉलेजों में 1,000 नई सीटें जोड़ी जाएंगी।

वहीं, विस्थापितों के तेजी से पुनर्वास, राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए तीन क्षेत्रीय विकास बोर्ड की स्थापना की जाएगी। साथ ही जम्मू में सेज़ के रूप में आईटी हब, उधमपुर में फार्मास्युटिकल पार्क एवं किश्तवाड़ में आयुष हर्बल पार्क की स्थापना की जाएगी।

घोषणापत्र में कहा गया है कि किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 10,000 रुपए दिए जाएंगे। कृषि गतिविधियों के लिए बिजली की दरों को 50 प्रतिशत तक कम किया जाएगा। मां सम्मान योजना के तहत हर घर की सबसे वरिष्ठ महिला को प्रतिवर्ष 18,000 रुपए दिए जाएंगे। उज्ज्वला लाभार्थियों को हर साल 2 सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे।

इसमें आगे कहा गया है कि एडहॉक/संविदा/दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। महत्त्वपूर्ण सामुदायिक कर्मियों की लक्षित शिकायतों के समाधान के लिए अतिरिक्त सहायता दी जाएगी। विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्टर का निर्माण करते हुए सभी महत्त्वपूर्ण सुरंग परियोजनाओं को पूरा या जाएगा। 10,000 किमी नई ग्रामीण सड़कों का निर्माण होगा। जम्मू और श्रीनगर में मेट्रो सेवाएं जल्द शुरू करेंगे।

घोषणापत्र के अनुसार, सभी के लिए सस्ती स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने के लिए आयुष्मान भारत सेहत योजना के 5 लाख रुपए के कवरेज के अतिरिक्त 2 लाख रुपए दिए जाएंगे। शांतिपूर्ण और समृद्ध जम्मू-कश्मीर का निर्माण किया जाएगा, आतंकवाद और अलगाववाद का पूर्णतः सफाया किया जाएगा।

इस घोषणापत्र में कहा गया है कि मजबूत अर्थव्यवस्था के निर्माण को गति दी जाएगी। वंचितों के सशक्तीकरण को प्राथमिकता दी जाएगी।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download