भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 73 हुई: स्वास्थ्य मंत्रालय

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 73 हुई: स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली/भाषा। भारत में कोरोना वायरस के 13 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। तेरह नए मामलों में से नौ मामले महाराष्ट्र से जबकि एक-एक मामला दिल्ली, लद्दाख और उत्तर प्रदेश से सामने आया है। वहीं एक विदेशी नागरिक भी इससे संक्रमित पाया गया है।

Dakshin Bharat at Google News
मंत्रालय ने राज्यवार आंकड़े बताते हुए कहा कि दिल्ली में बृहस्पतिवार तक कोरोना वायरस के छह मामले सामने आ चुके हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में 10 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। कर्नाटक में चार, महाराष्ट्र में 11 और लद्दाख में तीन मामले सामने आ चुके हैं।

मंत्रालय ने कहा कि राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है। केरल में अब तक कोरोना वायरस के 17 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें वे तीन लोग भी शामिल हैं जिन्हें पिछले महीने इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई थी।

मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित 73 लोगों में 17 विदेशी नागरिक हैं। इनमें 16 इतालवी हैं। दुनियाभर में फैल रहे कोरोना वायरस के मद्देजनर कैबिनेट सचिव ने कहा है कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को महामारी रोग अधिनियम, 1897 की धारा दो के प्रावधानों को लागू करना चाहिए ताकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्य सरकारों द्वारा जारी सभी परामर्श लागू हो सकें।

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा था कि भारतीय डॉक्टरों की एक टीम गुरुवार को इटली के लिए रवाना होगी और वहां फंसे भारतीय छात्रों के लार के नमूने लेकर आएगी ताकि देश वापस लाने से पहले उनकी जांच की जा सके।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ईरान में कोविड-19 फैलने की सूचना मिलने के बाद भारत सरकार ने अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए कदम उठाए हैं। मंत्रालय के अनुसार ईरान में मौजूद भारतीय नागरिकों में तीर्थयात्री, छात्र और मछुआरे शामिल हैं।

Tags:

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download