कोरोना महामारी से जीत रहा भारत, स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा 1.04 लाख के पार

कोरोना महामारी से जीत रहा भारत, स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा 1.04 लाख के पार

कोरोना महामारी से जीत रहा भारत, स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा 1.04 लाख के पार

मास्क एवं सेनेटाइजर

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। देश में कोरोना संक्रमितों की तादाद में इजाफा हुआ है लेकिन इसके दूसरे पहलू को देखें तो मालूम होता है कि महामारी के खिलाफ भारत मजबूती से खड़ा है और वायरस को शिकस्त देकर स्वस्थ हो चुके लोगों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है।

Dakshin Bharat at Google News
स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान ही कुल 3,804 कोविड-19 रोगी ठीक हो गए हैं। मंत्रालय द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक कुल 1,04,107 लोगों ने कोरोना वायरस पर विजय पाई है और वे स्वस्थ हो गए हैं।

एक और उत्साहजनक बात यह है कि देश में कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर में भी लगातार सुधार हो रहा है। मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 रोगियों के बीच ठीक (रिकवरी) होने की दर 47.99 प्रतिशत हो गई है।

मंत्रालय के आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि (ये पंक्तियां लिखते समय) कोरोना संक्रमितों के वर्तमान में 1,06,737 मामले सक्रिय हैं और सभी गहन चिकित्सा देखरेख में हैं। देश इस महामारी से मुकाबले के लिए मजबूती से कदम उठा रहा है।

आईसीएमआर ने संक्रमित व्यक्तियों में नोवेल कोरोना वायरस की जांच के लिए परीक्षण क्षमता भी बढ़ा दी है। सरकारी प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़कर 498 हो गई है और निजी प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़कर 212 है। पिछले 24 घंटों में 1,39,485 नमूनों के परीक्षण किए गए। इस प्रकार अब तक जांच किए गए नमूनों की संख्या 42,42,718 तक पहुंच चुकी है। जांच लगातार जारी है ताकि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित हर व्यक्ति स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करे।

Tags:

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download