जियो दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल डेटा कंपनी, 350 पेटेंट दायर किए: मुकेश अंबानी

रिलायंस 5 सितंबर को 1:1 बोनस इश्यू पर विचार करेगी

जियो दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल डेटा कंपनी, 350 पेटेंट दायर किए: मुकेश अंबानी

Photo: Jio FB Page Live

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गुरुवार को कहा कि भारत अब दुनिया का सबसे बड़ा डेटा बाजार है और जियो अपने 490 मिलियन ग्राहकों के साथ वैश्विक मोबाइल डेटा कंपनी बन गई है, जो औसतन प्रति माह 30 जीबी से अधिक डेटा का उपयोग कर रहे हैं।

Dakshin Bharat at Google News
आरआईएल की 47वीं वार्षिक आम बैठक में बोलते हुए उन्होंने कहा कि भारत अब दुनिया का सबसे बड़ा डेटा बाजार है, जिसमें जियो ने वैश्विक ट्रैफिक में लगभग 8 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली है और प्रमुख वैश्विक ऑपरेटरों को पीछे छोड़ दिया है।

अंबानी ने कहा, 'जियो की बदौलत भारत अब दुनिया का सबसे बड़ा डेटा बाजार है। आज, जियो वैश्विक मोबाइल ट्रैफिक का लगभग 8 प्रतिशत वहन करता है, जो विकसित बाजारों सहित प्रमुख वैश्विक ऑपरेटरों से भी आगे है।

मुकेश अंबानी ने घोषणा की कि जियो उपयोगकर्ताओं को अपने फोटो, वीडियो, दस्तावेज, डिजिटल सामग्री और डेटा को सुरक्षित रूप से स्टोर और एक्सेस करने के लिए 100 जीबी तक मुफ्त क्लाउड स्टोरेज मिलेगा।

अंबानी ने कहा कि जियो एआई-क्लाउड वेलकम ऑफर आगामी दिवाली के दौरान लॉन्च किया जाएगा, जो एक शक्तिशाली और किफायती समाधान लाएगा जहां क्लाउड डेटा स्टोरेज और डेटा-संचालित एआई सेवाएं हर किसी के लिए, हर जगह उपलब्ध होंगी।

उन्होंने कहा, 'जियो उपयोगकर्ताओं को अपने सभी फोटो, वीडियो, दस्तावेज, अन्य सभी डिजिटल सामग्री और डेटा को सुरक्षित रूप से स्टोर करने और उन तक पहुंचने के लिए 100 जीबी तक मुफ्त क्लाउड स्टोरेज मिलेगा। जिन लोगों को अधिक स्टोरेज की जरूरत है, उनके लिए हमारे पास बाजार में सबसे सस्ती कीमतें भी होंगी।'

बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का बोर्ड 5 सितंबर को 1:1 बोनस शेयर जारी करने पर विचार करेगा। कंपनी ने गुरुवार को एक नियामक फाइलिंग में कहा।

देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस ने आखिरी बार सितंबर 2017 में बोनस शेयर जारी किए थे।

कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज को दी गई सूचना में कहा, 'कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक 5 सितंबर को होने वाली है, जिसमें शेयरधारकों को उनके अनुमोदन के लिए विचार करने और सिफारिश करने, कंपनी के इक्विटी शेयरधारकों को रिजर्व के पूंजीकरण द्वारा 1:1 के अनुपात में बोनस शेयर जारी करने की सिफारिश की जाएगी।'

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download