आईटीआई लि. को प. बंगाल राज्य चुनाव आयोग से अपना पहला ईवीएम ऑर्डर मिला

कोलकाता में आयोग के सामने प्रदर्शन के बाद दिया गया ऑर्डर

आईटीआई लि. को प. बंगाल राज्य चुनाव आयोग से अपना पहला ईवीएम ऑर्डर मिला

Photo: ITI Limited FB Page

बेंगलूरु/कोलकाता/दक्षिण भारत। देश में दूरसंचार विनिर्माण क्षेत्र की दिग्गज कंपनी आईटीआई लिमिटेड को पश्चिम बंगाल के राज्य चुनाव आयोग से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के 500 सेटों की आपूर्ति के लिए अपना पहला ऑर्डर मिला है। यह ऑर्डर कोलकाता में आयोग के सामने सफल प्रदर्शन के बाद दिया गया है।

Dakshin Bharat at Google News
स्वदेशी मल्टी पोस्ट ईवीएम को आयोग/तकनीकी मूल्यांकन समिति द्वारा अंतिम रूप दिए गए निर्देशों के अनुसार आईटीआई लि. द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। इसे राज्य चुनाव आयुक्तों की स्थायी समिति द्वारा मंजूरी दी गई है।

इस मल्टी पोस्ट ईवीएम का इस्तेमाल ग्राम पंचायतों, नगर पालिकाओं, निगमों या ऐसे किसी भी संस्थान में स्थानीय निकाय चुनाव कराने के लिए किया जा सकता है, जहां लोकतांत्रिक पद्धति से मतदान की जरूरत होती है।

बताया गया कि इस ईवीएम का इस्तेमाल लोकसभा और विधानसभा चुनावों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सिंगल पोस्ट मशीन के रूप में भी किया जा सकता है।

फास्ट-ट्रैक आधार पर होगी डिलिवरी

यह प्रॉडक्ट आईटीआई लिमिटेड के कारखानों में चुनाव आयोग की तकनीकी विशिष्टताओं के अनुरूप निर्मित किया जाएगा। वहीं, गुणवत्ता मानदंडों का पालन करते हुए तथा पश्चिम बंगाल के राज्य चुनाव आयोग को दी गई प्रतिबद्धताओं के अनुसार फास्ट-ट्रैक आधार पर डिलिवर किया जाएगा।

'सबसे बड़े लोकतंत्र को बनाएंगे सशक्त और समृद्ध'

ऑर्डर मिलने पर टिप्पणी करते हुए आईटीआई लि. के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजेश राय ने कहा, 'आईटीआई लिमिटेड को पश्चिम बंगाल राज्य चुनाव आयोग के लिए ईवीएम बनाने का पहला ऑर्डर मिलने पर खुशी है। हम इस अवसर का उपयोग आईटीआई लि. को एक प्रौद्योगिकी निर्माता के रूप में पुनः स्थापित करने के लिए करना चाहेंगे, चूंकि हम भारत में ईवीएम निर्माताओं की विशिष्ट सूची में शामिल हो जाएंगे।'

उन्होंने कहा, 'आईटीआई लि. इस बात से बहुत गौरवान्वित है कि हमारे द्वारा निर्मित उपकरण, सभी प्रकार के लोकतांत्रिक चुनावों के लिए ईवीएम उपलब्ध कराकर विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत को सशक्त और समृद्ध बनाएंगे।'

राय ने कहा, 'आईटीआई लि. अन्य राज्य चुनाव आयोगों के साथ भी ईवीएम की व्यावसायिक संभावनाएं तलाश रहा है, ताकि हम अखिल भारतीय स्तर पर जरूरतों को पूरा करते हुए अपने गुणवत्तापूर्ण प्रॉडक्ट की पेशकश कर सकें।'

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download