केरल में एनडीआरएफ का सबसे बड़ा बचाव अभियान, मदद के लिए खड़ा हुआ पूरा हिंदुस्तान

केरल में एनडीआरएफ का सबसे बड़ा बचाव अभियान, मदद के लिए खड़ा हुआ पूरा हिंदुस्तान

flood in kerala

तिरुवनंतपुरम। केरल में बाढ़ से खासा नुकसान हुआ है। पिछले सौ साल में ऐसी तबाही नहीं देखी गई। बाढ़ और भूस्खलन से बिगड़ते हालात को काबू में करने के लिए तीनों सेनाओं के साथ एनडीआरएफ और आईटीबीपी के जवान अपनी जान की बाजी लगा रहे हैं। ये अब तक हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाकर उनकी हिफाजत कर चुके हैं। अब एनडीआरएफ ने केरल में सबसे बड़ा बचाव अभियान चला दिया है। उसकी कई टीमें वृहत् स्तर पर राहत पहुंचाने में जुट गई हैं।

फरिश्ता बनकर आए जांबाज
भयंकर बाढ़ के कारण केरल में अब तक 324 लोगों की मौत हो चुकी है। बाढ़ के बाद भूस्खलन ने बहुत नुकसान पहुंचाया है। अब तक हजारों मकान क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। सड़कें टूट चुकी हैं। यातायात बाधित हो रहा है। इन सबके बीच केरल में एनडीआरएफ की 169 टीमें लोगों की जान बचाने में जुटी हुई हैं। राहत कार्यों में तीनों सेनाओं की मदद ली जा रही है। हमारे जांबाज उन लोगों के लिए फरिश्ता बनकर आए जो चारों ओर से उफनती बाढ़ से घिर चुके थे।

लगा दी जान की बाजी
जानकारी के अनुसार, बीएसएफ की चार कंपनियां बाढ़ पीड़ितों की सहायता करने में जुटी हैं। इसके अलावा वायु सेना के 22 हेलिकॉप्टर लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाने में लगे हैं। वायु सेना के जांबाज अपनी जान की परवाह न कर विकट परिस्थितियों में भी पूरी ताकत के साथ जुटे ​हैं। सेना के एक कैप्टन ने 26 लोगों को बचाने के लिए मकान की छत पर हेलिकॉप्टर उतार दिया और उन्हें सुरक्षित निकाल ले गए।

इनके साथ नौसेना की 40 नावें और कोस्ट गार्ड की 35 नावें लोगों की रक्षा कर रही हैं। जानकारी के अनुसार, अब तक कम से कम 4 लाख लोगों को बचाया गया है। बाढ़ से उपजे हालात की गंभीरता को देखते हुए एनडीआरएफ ने अब तक का सबसे बड़ा बचाव अभियान चलाया है। एक अधिकारी कहते हैं कि एनडीआरएफ की किसी एक राज्य में यह सबसे बड़ी तैनाती है। वर्ष 2006 में एनडीआरफ (नेशनल डिजास्टर रेसपॉन्स फोर्स) का गठन हुआ था।

मदद के लिए खड़ा हुआ पूरा भारत
इस बीच देश के कई हिस्सों से केरल की मदद के लिए हाथ आगे बढ़े हैं। केंद्र सरकार केरल के लिए 500 करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा कर चुकी है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 10 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है। महाराष्ट्र सरकार की ओर से 20 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया गया है।

झारखंड सरकार ने पांच करोड़ रुपए देने की घोषणा की है। वहीं उत्तराखंड सरकार बतौर मदद 5 करोड़ रुपए देने की घोषणा कर चुकी है। गुजरात सरकार केरल की मदद के लिए आगे आई है। उसने 10 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘आप’ विधायकों से अपील की है कि वे एक माह का वेतन केरल की मदद के लिए दें।

ये भी पढ़िए:
– केरल: 26 लोगों को बाढ़ से बचाने के लिए कैप्टन ने लगा दी जान की बाजी, छत पर उतारा हेलिकॉप्टर
– इमरान ख़ान के प्रधानमंत्री बनने से कितना बदलेगा पाकिस्तान?
– वाजपेयी पर टिप्पणी करना पड़ गया महंगा, गुस्साए लोगों ने कर दी प्रोफेसर की पिटाई
– वर्षों पहले हुई थी इस बच्ची की मौत, रहस्यमय ढंग से आज भी आंखें खोलती है इसकी लाश

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

एचडी रेवन्ना को एसआईटी अधिकारियों ने हिरासत में लिया एचडी रेवन्ना को एसआईटी अधिकारियों ने हिरासत में लिया
Photo: JDSpartyofficial FB page
अरविंदर सिंह लवली समेत कांग्रेस के कई नेता भाजपा में शामिल
एक ओर गर्मियों में थाईलैंड जाने वाले राहुल हैं, दूसरी ओर बिना छुट्टी लिए देशसेवा करने वाले मोदी हैं: शाह
पाक फौज को इमरान की दो टूक- सिर्फ एक शर्त पर हो सकती है बातचीत, अगर ...
किसान से नहीं मिलते, सिर्फ बड़े लोगों के साथ दिखते हैं प्रधानमंत्री मोदी: प्रियंका वाड्रा
पहले आतंकी हमला होने पर कांग्रेस सरकार दुनियाभर में रोती थी, आज पाक रो रहा है: मोदी
जद (एस) के दर्जनभर विधायकों के पार्टी छोड़ने संबंधी कयासों पर क्या बोले डीके शिवकुमार?