बैंक ऑफ अमेरिका के सीईओ बोले- काफी अच्छी स्थिति में है भारतीय अर्थव्यवस्था, बढ़ रहा उपभोग

बैंक ऑफ अमेरिका के सीईओ बोले- काफी अच्छी स्थिति में है भारतीय अर्थव्यवस्था, बढ़ रहा उपभोग

सांकेतिक चित्र

दावोस/भाषा। बैंक ऑफ अमेरिका (बोफा) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ब्रायन टी मोयनिहान ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था काफी अच्छी स्थिति में है और वहां उपभोग बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि भारत के पास बड़ी युवा आबादी एवं प्रतिभा पूल है और इनकी क्षमता का अभी पूरा दोहन नहीं हुआ है। मोयनिहान ने अमेरिका और कुल वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि को लेकर भी भरोसा जताया।

Dakshin Bharat at Google News
उन्होंने अपनी शोध टीम के अनुमान का उल्लेख करते हुए कहा कि 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 3.2 प्रतिशत और अमेरिका की 1.7 प्रतिशत रहेगी। मोयनिहान ने एक साक्षात्कार में कहा, कुल मिलाकर दुनिया के बारे में हमें अच्छा महसूस होता है। यह धीमी वृद्धि का वातावरण है और हमें इसी के साथ आगे बढ़ना है।

अमेरिका के बारे में उन्होंने कहा कि हम दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं और हम अभी भी आगे बढ़ रहे हैं। ये अच्छी बात है। मोयनिहान पिछले सप्ताह विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक-2020 में भाग लेने दावोस आए थे।

भारत की बड़ी युवा आबादी से जुड़े जनांकिक लाभ और अन्य वृद्धि संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, आपके देश की सबसे अच्छी बात यह है कि यह बड़ा देश है, आगे बढ़ रहा है, आबादी युवा है, शिक्षा में सुधार हो रहा है और आपके पास प्रतिभाएं हैं।

मोयनिहान ने कहा, आपके पास अर्थव्यवस्था के लिए काम करने को कौशल और दक्षता है। भविष्य की पीढ़ियों के लिए वॉयस आधारित कॉल सेंटरों के मामले में श्रम की जरूरत उतनी नहीं रहेगी। लेकिन यह अधिक ज्ञान वाली अर्थव्यवस्था और चौथी औद्योगिक क्रांति के क्षेत्रों की ओर बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति काफी अच्छी है और वहां उपभोग की कहानी आगे बढ़ रही है। मोयनिहान ने यह भी कहा, हमारी भारत स्थित टीम अच्छा काम कर रही है और कारोबार को पूरी दक्षता के साथ चला रही है।

Tags:

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download