केआईआईटी-डीयू के 12 विद्यार्थियों ने पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया

केआईआईटी-केआईएसएस के संस्थापक ने हर एथलीट को 7 लाख रु. देने की घोषणा की

केआईआईटी-डीयू के 12 विद्यार्थियों ने पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया

डॉ. अच्युत सामंत ने भुवनेश्वर में एक विशेष कार्यक्रम में दल को बधाई दी

भुवनेश्वर/दक्षिण भारत। केआईआईटी डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी (केआईआईटी-डीयू), भुवनेश्वर ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उसके 12 विद्यार्थियों ने पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

Dakshin Bharat at Google News
केआईआईटी ने बताया कि वह देश का पहला विश्वविद्यालय है, जो भारत के सभी विश्वविद्यालयों के बीच एथलीटों का सबसे बड़ा दल भेज रहा है।

केआईआईटी और केआईएसएस के संस्थापक डॉ. अच्युत सामंत ने हर एथलीट को 7 लाख रुपए देने की घोषणा की है, जिससे उन्हें खेल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और देश को गौरवान्वित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

ये एथलीट पुरुष हॉकी में अमित रोहिदास, भाला फेंक में किशोर कुमार जेना; 3000 मीटर और 5000 मीटर स्टीपलचेज़ में पारुल चौधरी; 20 किमी रेस वॉक और मैराथन रेस वॉक मिक्स्ड रिले में प्रियंका; जेवलिन थ्रो में अन्नू रानी; 100 मीटर बाधा दौड़ में ज्योति याराजी; शॉटपुट में तजिंदरपाल सिंह तूर; शॉटपुट में आभा खटुआ; 4x400 मीटर रिले रेस में प्राची; 5000 मीटर में अंकिता; 20 किमी रेस वॉक में परमजीत सिंह बिष्ट और मैराथन रेस वॉक मिक्स्ड रिले टीम में सूरज पंवार हैं।

डॉ. अच्युत सामंत ने भुवनेश्वर में एक विशेष कार्यक्रम में दल को बधाई देते हुए कहा, 'आपकी कड़ी मेहनत और समर्पण ने आपको इस प्रतिष्ठित मंच पर पहुंचाया है।' सभी 12 खिलाड़ी, जो वर्तमान में यूरोप के विभिन्न देशों में शिविरों में हैं, कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए।

मीडिया को जानकारी देते हुए डॉ. सामंत ने कहा कि केआईआईटी और केआईएसएस भारत के पहले ऐसे संस्थान हैं, जिन्होंने सबसे अधिक खिलाड़ियों को ओलंपिक में भेजा है। उन्होंने यह भी बताया कि संस्थान ने 20 ओलंपियन और 2 पैरालिंपियन पहले ही तैयार किए हैं, जिन्होंने साल 2016 रियो ओलंपिक, 2020 टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया और साल 2024 पेरिस ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। उन्होंने कहा कि केआईआईटी और केआईएसएस को 7 अर्जुन पुरस्कार विजेताओं पर गर्व है।

उन्होंने कहा, 'हमें खुशी है कि केआईआईटी के 12 प्रतिभावान खिलाड़ी पेरिस ओलंपिक में भाग ले रहे हैं, जिससे हमें और देश को गर्व होगा। अपना सर्वश्रेष्ठ दें और अपनी उपलब्धियों से चमकें। पूरा संस्थान परिवार आपके पीछे खड़ा है और आपका उत्साहवर्धन कर रहा है।'

इस अवसर पर एआईयू के खेल एवं युवा मामले के संयुक्त सचिव प्रो. बलजीत सिंह सेखों, केआईआईटी-डीयू के कुलपति प्रो. सरनजीत सिंह, केआईआईटी-डीयू के रजिस्ट्रार प्रो. ज्ञान रंजन मोहंती, मुख्य एथलेटिक कोच संजय कुमार गार्नाईक, केआईआईटी-डीयू के खेल एवं योग के महानिदेशक डॉ. गगनेंदु दास भी मौजूद थे।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download