एवोलेट ने इलेक्ट्रिक क्वार्ड समेत ये ई-बाइक पेश कीं, मिलेंगे आकर्षक फीचर्स

एवोलेट ने इलेक्ट्रिक क्वार्ड समेत ये ई-बाइक पेश कीं, मिलेंगे आकर्षक फीचर्स

ई-बाइक्स

नई दिल्ली/भाषा। रिसाला समूह की ई-वाहन कंपनी रिसाला इलेक्ट्रिक मोटर्स ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में इलेक्ट्रिक क्वार्ड-बाइक समेत तीन ई-स्कूटर पेश किए। कंपनी ने इंटरनेट ऑफ थिंग्स की सुविधा से परिपूर्ण इन वाहनों को धीमी गति से लेकर तेज गति की श्रेणी में बाजार में उतारा है।

Dakshin Bharat at Google News
गुरुग्राम की यह कंपनी शुरुआत में दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के बाजारों को लक्ष्य लेकर चल रही है। कंपनी ने पोलो, डर्बी और पोनी नाम से तीन ई-स्कूटर और वारियर नाम से क्वार्ड-बाइक (चार पहियों वाली साहसिक खेल में काम आने वाली मोटरसाइकिल) बाजार में उतारी है। कंपनी का दावा है कि यह देश की पहली इलेक्ट्रिक क्वार्ड बाइक है।

जैविक खेती, डेयरी इत्यादि क्षेत्र में कारोबार करने वाले रिसाला समूह ने इसके साथ ई-वाहन बाजार में प्रवेश किया है। इस मौके पर रिसाला इलेक्ट्रिक मोटर की मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रेरणा चतुर्वेदी ने कहा, हम ऐसे ई-वाहन पेश करना चाहते थे जिन्हें आसानी से अपग्रेड किया जा सके, जिन्हें चलाने की लागत धारणीय हो, जिनकी सर्विस कराना आम परिवारों के बजट में आ सके और जो लंबी दूरी तक जाने में सक्षम हों और लागत प्रभावी हों। एवोलेट के सभी मॉडल इसमें सक्षम हैं।

कंपनी ने इसके विनिर्माण के लिए हरियाणा के बिलासपुर में संयंत्र स्थापित किया है। कंपनी के पोनी मॉडल को कॉलेज जाने वाले विद्यार्थियों को ध्यान में रखकर उतारा गया है। यह एक बार चार्ज करने पर 60 किलोमीटर तक जा सकती है। इसकी अधिकतम गति सीमा 25 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसकी कीमत 39,499 रुपए से शुरू होती है।

इसी तरह घरेलू महिलाओं को ध्यान में रखकर पोलो ई-स्कूटर पेश किया है। इसकी कीमत 44,499 रुपए से शुरू होती है। कंपनी के डर्बी मॉडल की कीमत 46,499 रुपए से शुरू होकर 59,999 रुपए के बीच है। वहीं कंपनी की क्वार्ड-बाइक वारियर की कीमत 1.40 लाख रुपए के रेंज में और यह एक बार चार्ज होने पर 50 किलोमीटर चल सकती है। यह अधिकतम 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। कंपनी का कहना है कि सभी वाहन लिथियम आयन बैटरी से चलते हैं और इन्हें चार से पांच घंटे में पूरा चार्ज किया जा सकता है।

Tags:

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download