राहुल के बाद डीके शिवकुमार की अमेरिका यात्रा से कर्नाटक में 'नेतृत्व परिवर्तन' की अटकलें!

सिद्दरामय्या और शिवकुमार के समर्थक धड़ों के बीच काफी समय से खींचतान चल रही है

राहुल के बाद डीके शिवकुमार की अमेरिका यात्रा से कर्नाटक में 'नेतृत्व परिवर्तन' की अटकलें!

Photo: DKShivakumar.official FB Page

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बाद कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के 'अमेरिका यात्रा' पर जाने से कयासों का बाज़ार गरम हो गया है। एक ओर जहां यह कहा जा रहा है कि शिवकुमार वहां कुछ शीर्ष नेताओं से मिलेंगे, वहीं कर्नाटक में 'नेतृत्व परिवर्तन' की अटकलें भी लगाई जाने लगीं।

Dakshin Bharat at Google News
हालांकि उपमुख्यमंत्री ने अमेरिका के शीर्ष नेताओं से मुलाकातों के कयासों का खंडन किया। उन्होंने कहा कि यह परिवार के साथ पूरी तरह से निजी यात्रा है।

उन्होंने एक प्रेस बयान में कहा, 'मैं अपने परिवार के साथ 15 सितंबर तक अमेरिका की यात्रा पर जा रहा हूं। मीडिया में आई खबरें गलत हैं कि मैं पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिलने जा रहा हूं। यह एक निजी यात्रा है।'

काफी समय से खींचतान

इस यात्रा की खबरों के साथ कर्नाटक में 'नेतृत्व परिवर्तन' की अटकलों को भी बल मिला है। मुख्यमंत्री सिद्दरामय्या और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के समर्थक धड़ों के बीच काफी समय से खींचतान चल रही है। हाल में कई नेताओं और संतों ने भी शिवकुमार के पक्ष में बयान देकर उन्हें मुख्यमंत्री बनाने की मांग की थी।

दोनों नेता गए अमेरिका!

राहुल गांधी रविवार को तीन दिवसीय यात्रा के लिए टेक्सास हवाईअड्डा पहुंचे तो वहां ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं तथा प्रवासी भारतीयों ने उनका स्वागत किया।

डीके शिवकुमार की अमेरिका यात्रा से एक ओर जहां ऐसे कयास लगाए जाने लगे कि वे ओबामा और कमला हैरिस से मुलाकात करेंगे, वहीं ऐसी अटकलें भी जोर पकड़ने लगीं कि उनके और राहुल गांधी के बीच कर्नाटक में 'नेतृत्व परिवर्तन' को लेकर बातचीत हो सकती है।

हालांकि उपमुख्यमंत्री ने अमेरिका के शीर्ष नेताओं से उनके देश में मुलाकात की खबरों का खंडन करते हुए स्पष्ट किया कि वहां किसी से मुलाकात नहीं करेंगे। शिवकुमार ने इस यात्रा के बारे में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को पत्र भी लिखा और उसकी एक प्रति सार्वजनिक की।

वहीं, सैम पित्रोदा ने कहा है कि राहुल गांधी की अमेरिका यात्रा उनकी आधिकारिक हैसियत से नहीं, बल्कि 'व्यक्तिगत स्तर' पर है।

कई 'दावेदार' हो रहे तैयार

बता दें कि भूमि आवंटन मामले में सिद्दरामय्या का नाम आने और मामला उच्च न्यायालय तक पहुंचने के बाद कर्नाटक कांग्रेस में कुछ नेता खुद को मुख्यमंत्री पद के दावेदार के तौर पर पेश करने की तैयारी में हैं।

दूसरी ओर, पार्टी के कई नेता सिद्दरामय्या के ही मुख्यमंत्री रहने को लेकर भरोसा जता रहे हैं। ऐसे में देखना यह होगा कि शिवकुमार की अमेरिका यात्रा के बाद कर्नाटक में सियासत का ऊंट किस करवट बैठता है!

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download

Latest News

लेबनान में पेजर के बाद अब वॉकी-टॉकी उपकरण फटे, सैकड़ों लोग चपेट में आए लेबनान में पेजर के बाद अब वॉकी-टॉकी उपकरण फटे, सैकड़ों लोग चपेट में आए
Photo: PixaBay
लेबनान में पेजर धमाकों के बाद सैकड़ों लोगों की हालत गंभीर, बढ़ेगी इजराइल से तनातनी!
सिद्दरामय्या का दावा- 'जल्द ही केंद्र में बनेगी इंडि गठबंधन की सरकार'
'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशें मंत्रिमंडल ने स्वीकार कीं: अश्विनी वैष्णव
लेबनान में एकसाथ कैसे फटे हजारों पेजर, साइबर हमले का यह स्वरूप कितना घातक?
मोसाद की खतरनाक योजना, कैसे पेजर पर एक संदेश के बाद धमाकों से दहला लेबनान?
लेबनान में पेजर धमाकों से हर कोई हैरान, भड़का ईरान