ध्रुवीकृत विश्व में अनेकांतवाद की प्रासंगिकता

अनेकांतवाद की सुंदरता इसकी बहुपक्षीयता है

ध्रुवीकृत विश्व में अनेकांतवाद की प्रासंगिकता

भारतीय धर्मों में स्वाभाविक रूप से प्रश्न करने का एक अंतर्निहित तत्व है

निपुण नागेंद्र

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हर सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक मुद्दे पर ध्रुवीकरण का स्तर अकल्पनीय हो गया है| यहां तक कि उन देशों में भी जहां अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता दशकों से आशा का प्रतीक रही है, मुद्दों पर ध्रुवीकरण अपने चरम पर है| उदाहरण के लिए, हाल के पेव्यू रिसर्च से पता चलता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में, राजनीतिक विभाजन और पक्षपाती  पिछले दो दशकों की तुलना में अधिक गहन और व्यापक हैं|

भारतीय धर्मों में, स्वाभाविक रूप से, प्रश्न करने का एक अंतर्निहित तत्व है| इनमें संवाद, टिप्पणियॉं और कथाएँ हैं जहॉं गहन अस्तित्वगत प्रश्न पूछे गए हैं, कुछ के उत्तर दिए गए हैं, और कुछ के नहीं| इस संरचना की सुंदरता यह है कि किसी प्रश्न का कोई उत्तर न होना या कई उत्तर होना पूरी तरह से स्वीकार्य है, जो एक खुले दिमाग वाली संस्कृति और बहुलवादी दृष्ट्रिकोण को बढ़ावा देता है| इसका सबसे प्रकाशमान उदाहरण जैन सिद्धांत अनेकांतवाद में दिखाया गया है, जिसका अर्थ है बहु या अनेक पक्षीयता (किसी भी तात्विक प्रश्न या पहलू के लिए)| यह सिद्धांत, अपनी कालातीत प्रासंगिकता के साथ, जैन दर्शन के सबसे कम सराहे गए पहलुओं में से एक है| इस अवधारणा पर फिर से विचार करने का यह सही समय है, खासकर जब दुनिया भर के जैन वर्तमान में पर्युषण या एक साथ आने का कार्य मना रहे हैं, जिसमें वे अपने सिद्धांतों के पांच आवश्यक व्रतों (अहिंसा, सत्य, ब्रह्मचर्य, अस्तेय और अपरिग्रह) का पालन, उपवास, ध्यान और पुनर्बलन करते हैं|

हालांकि इन प्रथाओं में अक्सर आचरण के कठोर नियम होते हैं, अनेकांतवाद की सुंदरता इसकी बहुपक्षीयता है, जो सत्य के एक से अधिक पहलुओं को स्वीकार करते समय बहुलता का एक व्यापक कैनवास प्रदान करती है| अनेकांतवाद की नींवों में से एक स्याद्वाद या सशर्त कथन की अवधारणा पर आधारित है| स्याद्वाद का सबसे पुराना संदर्भ भद्रबाहु (लगभग ४३३-३५७ ईसा पूर्व) के लेखन में मिलता है| रेन्सेलर पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट के दर्शनशास्त्र विभाग के जॉन एम. कोलर के अनुसार, स्याद्वाद को इस नाम से जाना जाता है क्योंकि यह इस बारे में एक सिद्धांत को समाहित करता है कि कैसे तार्किक ऑपरेटर स्याद का उपयोग एक विशेष भविष्यवाणी की सभी सात किस्मों में किया जाता है| स्याद अभिव्यक्ति द्वारा योग्य कथन के सात रूपों को सप्तभंगीनय या सातगुना योजना का सिद्धांत के रूप में भी जाना जाता है, जो स्पष्ट्र रूप से स्याद्वाद को योग्य कथन के सातगुना सूत्र के साथ पहचानता है| सात-पक्षीय सशर्त कथन इस प्रकार हैं:

(1) स्यादस्ति - शायद यह है| (2) स्यान्नास्ति - शायद यह नहीं है| (3) स्यादस्ति नास्ति च - शायद यह है और नहीं है| (4) स्यादवक्तव्यः - शायद यह अनिर्धारित है| (5) स्यादस्ति च अवक्तव्यश्च - शायद यह है और अनिर्धारित है| (6) स्याद्नास्ति च अवक्तव्यश्च - शायद यह नहीं है और अनिर्धारित है| (7) स्यादस्ति नास्ति च अवक्तव्यश्च - शायद यह है, नहीं है, और अनिर्धारित है|

महान भारतीय दार्शनिक प्रो. सुरेंद्रनाथ गुप्ता ने अपनी हिस्ट्री ऑफ इंडियन फिलॉसफी में उल्लेख किया है, जैनों ने सभी चीजों को अनेकांत (न-एकांत) माना या उन्होंने माना कि कुछ भी पूर्ण रूप से सत्य नहीं कहा जा सकता, क्योंकि सभी कथन केवल कुछ शर्तों और सीमाओं के तहत ही सत्य थे|

इसके अनंत कारण हैं कि अनेकांतवाद की अवधारणा आज की दुनिया में पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक क्यों है| एक पूरा गणितीय क्षेत्र, विशेष रूप से संभाव्यता सिद्धांत, इस तात्विक सिद्धांत तक विस्तारित किया गया है, लेकिन हमारी चिंता यहॉं इसे सामाजिक रूप से समझने की है| हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहॉं विचारों, विचारधाराओं और आदर्शों में बहुलता एक अस्तित्वगत संकट का सामना कर रही है|

हर सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक मुद्दे पर ध्रुवीकरण का स्तर अकल्पनीय हो गया है| यहां तक कि उन देशों में भी जहां अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता दशकों से आशा का प्रतीक रही है, मुद्दों पर ध्रुवीकरण अपने चरम पर है| उदाहरण के लिए, हाल के पेव्यू रिसर्च से पता चलता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में, राजनीतिक विभाजन और पक्षपाती  पिछले दो दशकों की तुलना में अधिक गहन और व्यापक हैं| अध्ययन बताता है कि वैचारिक विभाजन इतना गहरा हो गया है कि उदारवादी और रूढ़िवादी इस बात पर असहमत हैं कि वे कहॉं रहना चाहते हैं, किस तरह के लोगों के आसपास रहना चाहते हैं और यहां तक कि वे अपने परिवारों में किसका स्वागत करेंगे|

कुछ दशक पहले तक, प्रमुख वैचारिक विभाजन अधिक राजनीतिक और आर्थिक था, जो समाजवादी, साम्यवादी और पूंजीवादी रेखाओं में विभाजित था| आज की दुनिया में, ध्रुवीकरण का केंद्र धर्म है और कुछ हद तक नस्ल भी| धर्म के भीतर संप्रदाय और उप-संप्रदायों ने इस ध्रुवीकरण में और ईंधन जोड़ा है| वर्तमान युग में धार्मिक सत्यों और विश्वासों पर कई दृष्ट्रिकोणों को स्वीकार करना लगभग असंभव हो गया है| अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता निगरानी (Aउछ) ने अपनी नवीनतम धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट में कहा है कि दुनिया की आधी से अधिक आबादी को उनके धार्मिक विश्वासों के लिए किसी न किसी रूप में प्रताड़ित किया जा रहा है| यह दुनिया की आबादी का 50 प्रतिशत से अधिक है|

शिकागो विश्वविद्यालय के जेफरी डी. लॉन्ग ने अपने शानदार शोध प्रबंध प्लुरैलिटी एंड रिलेटिविटी: व्हाइटहेड, जैनिज्म, एंड द रीकंस्ट्रक्शन ऑफ रिलीजियस प्लुरलिज्म में अनेकांतवाद की अवधारणा पर धर्म की बहुलवादी व्याख्या के लिए एक बड़ा तर्क दिया है| अपने शोध में, वे दावा करते हैं कि अधिकांश धर्म, अपने सत्य के तार्किक औचित्य प्रदान करने के लिए, आम तौर पर स्व-खंडन सापेक्षतावाद में फंस जाते हैं| उनका शोध तर्क देता है कि धर्मों में बहुलता को सबसे अच्छी तरह से सापेक्ष सत्य के रूप में व्यक्त किया जाता है, जहां जैन तत्वमीमांसा कई संस्करणों को सामंजस्यपूर्ण बनाने के लिए आधार प्रदान करती है| बहुलता और अनेकांतवाद का महत्वपूर्ण सार दूसरों के दावों के सापेक्ष आधारों को खारिज करना नहीं है, बल्कि उन्हें समावेशी संरचना का आधार बनाना है|

जैन विद्वान सिद्धसेन दिवाकर ने अपनी प्रमुख पुस्तक संमतितर्क में, जैसा कि जेफ्री लॉन्ग द्वारा अनुवादित किया गया है, उल्लेख किया है, सभी दृष्ट्रिकोण अपने-अपने क्षेत्रों में सत्य हैं, और जिस हद तक वे परस्पर विरोधी हैं, वे असत्य हैं| जो व्यक्ति वास्तविकता की बहुपक्षीय प्रकृति को समझता है, वह कभी भी किसी विशेष दृष्ट्रिकोण को केवल ’सत्य’ या ’असत्य’ के रूप में नहीं बताता|

(निपुण नागेंद्र ऑस्टिन, टेक्सास, संयुक्त राज्य अमेरिका के वैंडेग्रिफ्ट हाई स्कूल के 12वीं कक्षा के छात्र हैं| हालांकि वे कॉलेज में खगोल भौतिकी का अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं, वे संस्कृत और भारतीय दर्शन के भी छात्र हैं| उन्होंने मद्रास संस्कृत कॉलेज से विशिष्ट्रता के साथ संस्कृत पाठ्यक्रम पूरा किया है| वे छोटे छात्रों के लिए भारतीय ज्ञान प्रणालियों और तत्वमीमांसा पर कक्षाएं भी संचालित करते हैं|)

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