नसरुल्लाह का संभावित उत्तराधिकारी सफीउद्दीन भी इजराइली हमले में ढेर!

सफीउद्दीन नसरुल्लाह का ममेरा भाई है

नसरुल्लाह का संभावित उत्तराधिकारी सफीउद्दीन भी इजराइली हमले में ढेर!

Photo: IDF FB page

तेल अवीव/दक्षिण भारत। हिज्बुल्लाह के पूर्व महासचिव हसन नसरुल्लाह के संभावित उत्तराधिकारी हाशेम सफीउद्दीन और उसके साथियों की शुक्रवार को दक्षिणी बेरूत में इजराइली हमले में मौत हो गई। सऊदी मीडिया में यह दावा किया गया है। हालांकि इजराइली मीडिया ने अभी तक इस रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है।

Dakshin Bharat at Google News
इजराइली मीडिया ने लेबनानी रिपोर्टों का हवाला देते हुए शुक्रवार-शनिवार की रात को बताया कि इजराइल ने बेरूत के दहिएह उपनगर में सफीउद्दीन को मार गिराने की कथित तौर पर कोशिश की थी।

बाद में, तीन इज़राइली अधिकारियों ने शनिवार सुबह अमेरिकी मीडिया को बताया कि हमलों का लक्ष्य सफीउद्दीन सहित हिज़्बुल्लाह के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक थी।

सफीउद्दीन नसरुल्लाह का ममेरा भाई है। दोनों ने 1980 के दशक की शुरुआत में ईरान में एक साथ पढ़ाई की थी। नसरुल्लाह की तरह ही सफीउद्दीन भी इजरायल और पश्चिम का कट्टर आलोचक है, जिसका ईरानी नेतृत्व के साथ गहरा गठजोड़ है।

सफीउद्दीन हिज्बुल्लाह की कार्यकारी परिषद के प्रमुख के रूप में कार्यरत था और अपने पूर्ववर्ती की मृत्यु तक उसे संगठन के सर्वोच्च पद के सबसे संभावित उत्तराधिकारियों में से एक माना जाता था। समूह ने अभी तक नसरुल्लाह के उत्तराधिकारी का नाम घोषित नहीं किया है।

सफीउद्दीन ने पहले हिज्बुल्लाह और ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) और विशेष रूप से ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी के बीच मजबूत संबंध की बात की थी, जो साल 2020 में बगदाद हवाईअड्डे पर अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए थे। सफीउद्दीन के बेटे की शादी सुलेमानी की बेटी से हुई है।

इस शिया धर्मगुरु का जन्म साल 1964 में दक्षिणी लेबनान के गांव डेर क़ानून एन नहर में हुआ था। हताहत हिज़्बुल्लाह नेता की तरह, वह काली पगड़ी पहनता है। साठ वर्षीय मौलवी की हिज़्बुल्लाह के राजनीतिक मंच पर, खास तौर पर पिछले एक साल में, स्पष्ट उपस्थिति रही है। गाजा युद्ध के दौरान, सफीउद्दीन ने इजराइल के खिलाफ कई बयान दिए थे।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download