प्रधानमंत्री मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू से मुलाकात की

मोदी ने हैदराबाद हाउस में मुइज्जू का गर्मजोशी से स्वागत किया

प्रधानमंत्री मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू से मुलाकात की

Photo: @MEAIndia X account

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर व्यापक चर्चा की। 

Dakshin Bharat at Google News
बता दें कि पिछले साल दोनों देशों के बीच संबंधों में खटास आ गई थी, जब मालदीव के कुछ मंत्रियों ने मोदी के खिलाफ टिप्पणियां की थीं। मुइज्जू चार दिवसीय यात्रा पर रविवार शाम यहां पहुंचे थे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, 'भारत-मालदीव विशेष संबंधों को आगे बढ़ाते हुए! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू का गर्मजोशी से स्वागत किया। भारत-मालदीव द्विपक्षीय संबंधों पर विस्तृत चर्चा होगी।'

इससे पहले, राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मुइज्जू का औपचारिक स्वागत किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद थे।

महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए राजघाट जाने से पहले मुइज्जू को तीनों सेनाओं की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

पिछले साल नवंबर में पदभार संभालने के बाद मुइज्ज़ू की यह पहली भारत यात्रा है। वे जून में प्रधानमंत्री मोदी के तीसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह में दिल्ली आए थे।
    
भारत और मालदीव के बीच संबंध उस समय से गंभीर तनाव में आ गए थे, जब चीन समर्थक रुख के लिए जाने जाने वाले मुइज्जू ने नवंबर में कार्यभार संभाला था।

मुइज्जू ने पिछले वर्ष 'इंडिया आउट' अभियान के तहत राष्ट्रपति चुनाव जीता था। उन्होंने नई दिल्ली से इस वर्ष मई तक अपने यहां तैनात अपने सैन्यकर्मियों को वापस बुलाने को कहा था।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download