युवती ने तकनीकी सूझबूझ से एक दिन में ढूंढ़ा स्मार्टफोन, चोर को किया पुलिस के हवाले

युवती ने तकनीकी सूझबूझ से एक दिन में ढूंढ़ा स्मार्टफोन, चोर को किया पुलिस के हवाले

प्रतीकात्मक चित्र

मुंबई। पूरी दुनिया में हर रोज हजारों स्मार्टफोन चोरी होते हैं और बहुत कम लोग ही उन्हें दोबारा हासिल कर पाते हैं। मुंबई के अंधेरी में रहने वाली एक युवती ने मोबाइल फोन चोरी करने वाले शख्स को जोरदार सबक सिखाया है। उसने चोर को पकड़ने में पुलिस की सहायता की है। इसके बाद उसकी सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है। साथ ही उन सावधानियों पर अमल करने का जिक्र किया जा रहा है जिनसे आप अपने फोन को ज्यादा सुरक्षित बना सकते हैं।

इस युवती का नाम जीनत बानू हक (19) है। इसके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है। उसे किसी ने चुरा लिया, लेकिन जीनत ने एक ही दिन में फोन ढूंढ़ लिया। फोन चोरी हो जाने के बाद उसने आॅनलाइन होकर फोन की एक्टिविटी चेक की। उसके बाद चोर को दादर रेलवे स्टेशन से पकड़ लिया गया। वह मुंबई से बाहर जाने की तैयारी में था।

उसका नाम सेल्वराज शेट्‌टी (32) बताया जा रहा है। उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। जानकारी के अनुसार, जीनत रविवार को मलाड गई थीं। वे एक स्कूल में शिक्षिका हैं। जब वे घर लौट रही थीं, उसी दौरान उनका स्मार्टफोन चोरी हो गया। उसके बाद जीनत ने अपने दूसरे एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर गूगल अकाउंट खोल चोरी हुए फोन की लोकेशन देखी। उन्होंने ‘माई एक्टिविटी’ के जरिए फोन पर की गई हरकतों पर नजर रखी।

उसके जरिए पता चला कि चोर ने वॉट्सअप, फेसबुक का इस्तेमाल किया। उसने कुछ फिल्मी गाने भी सुने। उसने फोन पर रेलवे टिकट बुक कराने के लिए एप डाउनलोड​ किया। फिर दादर से तिरुवनंतपुरम का टिकट बुक किया। उधर जीनत ने पीएनआर नंबर से ट्रेन के बारे में जरूरी जानकारी हासिल की। आखिरकार इसी की बदौलत आरपीएफ की मदद से वह पकड़ा गया।

रखें इन बातों का खास ध्यान
फोन के संबंध में तकनीकी विशेष सलाह देते हैं कि उसका आईएमईआई नंबर जरूर नोट करें। खो जाने की स्थिति में पुलिस को सूचना दें। चोर आपको आर्थिक नुकसान न पहुंचा सके, इसके लिए संबंधित बैंक खाते की संवेदनशील जानकारी, जैसे पासवर्ड आदि बदल दें। कंपनी को सूचना देकर वह सिम भी ब्लॉक करवाएं। इसके अलावा आईओएस या एंड्रॉयड स्मार्टफोन में सर्च टूल के जरिए फोन की लोकेशन देखकर उसे ढूंढ़ने में मदद ली जा सकती है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

वोक्कालिगा, लिंगायत, एससी/एसटी और सभी समुदाय मोदी के कारण भाजपा का कर रहे समर्थन: येडियुरप्पा वोक्कालिगा, लिंगायत, एससी/एसटी और सभी समुदाय मोदी के कारण भाजपा का कर रहे समर्थन: येडियुरप्पा
Photo: @BSYBJP X account
हम हर कीमत पर संविधान की रक्षा करेंगे: राहुल गांधी
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने का मतलब है- भारत को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना: शाह
मोदी के नेतृत्व में देश वंशवादी राजनीति छोड़कर विकास की राजनीति के साथ आगे बढ़ रहा है: नड्डा
दिल्ली के बाद अब इस शहर के 6 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी
कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद राधिका खेड़ा ने 'पूर्व पार्टी' के खिलाफ खोला मोर्चा
ओडिशा में बीजद अस्त, कांग्रेस पस्त, लोग भाजपा को लेकर आश्वस्त हैं: मोदी