एयरो इंडिया 2023 में प्रौद्योगिकी निर्माण क्षमता का प्रदर्शन कर रही आईटीआई लि.

इतने सारे घरेलू विक्रेताओं की भागीदारी से रक्षा क्षेत्र में 'मेक इन इंडिया' और आत्मनिर्भरता को बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा

एयरो इंडिया 2023 में प्रौद्योगिकी निर्माण क्षमता का प्रदर्शन कर रही आईटीआई लि.

आईटीआई लि. के पास रक्षा और विमानन ग्राहकों की सेवा करने का समृद्ध अनुभव है

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। आईटीआई लिमिटेड येलहंका स्थित वायुसेना स्टेशन में हो रहे एयरो इंडिया के 14वें संस्करण में भाग ले रही है। यह 737 प्रदर्शकों के साथ अपनी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी निर्माण विशेषज्ञता का प्रदर्शन कर रही है, जिन्होंने इस आयोजन में भाग लेने के लिए सहमति दी है। 

Dakshin Bharat at Google News
एयरो इंडिया कार्यक्रम का उद्देश्य विमानन/रक्षा उद्योग में ज्ञान, अवधारणाओं और नवाचारों के आदान-प्रदान के लिए अनूठा अवसर प्रदान करना है। यह स्वदेशी रक्षा प्रौद्योगिकी निर्माण के लिए उत्पादक मंच होगा।

इतने सारे घरेलू विक्रेताओं की भागीदारी से रक्षा क्षेत्र में 'मेक इन इंडिया' और आत्मनिर्भरता को बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा। बहु-दिवसीय कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, आईटीआई लि. संभावित ग्राहकों, भागीदारों और सहयोगियों से मुलाकात करेगी और स्थायी सहयोग बनाने की कोशिश करेगी।

आईटीआई लि. आईपी एनक्रिप्टर्स, डिजिटल मोबाइल रेडियो, 4जी आरएएन, ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी), माइक्रो पीसी, लैपटॉप, डेटा सेंटर, हाई-डेंसिटी पॉलीथीन (एचडीपीई) डक्ट मैन्युफैक्चरिंग, स्मार्ट एनर्जी मीटर, स्मार्ट बैंकिंग कार्ड जैसे अपने प्रमुख उत्पादों का प्रदर्शन करेगी।

आईटीआई लि. के पास रक्षा और विमानन ग्राहकों की सेवा करने का समृद्ध अनुभव है। कंपनी वायुसेना के 3जी नेटवर्क को 4जी नेटवर्क में अपग्रेड करने की परियोजना को सफलतापूर्वक क्रियान्वित कर रही है, और विभिन्न परियोजनाओं के माध्यम से भारतीय सेना की सेवा भी कर रही है।

कंपनी वायुसेना के लिए 6 स्थानों पर डेटा सेंटर के ओपीएस के उन्नयन का कार्य भी कर रही है। आईटीआई लि. ने भारतीय सेना के लिए एएससीओएन परियोजना के पहले तीन चरणों को सफलतापूर्वक निष्पादित किया था। अब कंपनी एएससीओएन नेटवर्क को बनाए रखने के लिए सेवाएं प्रदान कर रही है।

इस अवसर पर आईटीआई लि. के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राकेश चंद्र तिवारी ने कहा, आईटीआई लि. पीसीबी निर्माण से लेकर 3डी प्रिंटिंग और डिजिटल मोबाइल रेडियो से लेकर डेटा सेंटर तक, आधुनिक तकनीक पर आधारित इलेक्ट्रॉनिक/दूरसंचार निर्माण और डिजिटल समाधानों और सेवाओं का स्पेक्ट्रम लाती है।

उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे भारत आगे बढ़ रहा है, स्वदेशी प्रौद्योगिकी उत्पादन अत्यंत महत्वपूर्ण है। हम एयरो इंडिया 2023 का हिस्सा बनकर और उत्पादों के अपने व्यापक पोर्टफोलियो को प्रदर्शित करने के लिए उल्लेखनीय मंच पाकर बेहद रोमांचित हैं।

आईटीआई लि. ने स्वदेशी रूप से डिजिटल मोबाइल रेडियो (डीएमआर) विकसित किया है। यह डिवाइस बेहतर स्पेक्ट्रम उपयोग के साथ दक्षता और प्रदर्शन के उच्च स्तर को सक्षम करने के लिए समय विभाजन दृष्टिकोण के साथ डिजिटल तकनीक का उपयोग करता है।

डीएमआर का उद्देश्य एनालॉग रेडियो को बदलने के लिए किफायती, कम जटिलता वाला डिजिटल मानक प्रदान करना है। डीएमआर आधारित वीएचएफ/यूएचएफ रेडियो का उपयोग सैन्य संचार, पुलिस, रेलवे, सार्वजनिक सुरक्षा, यातायात नियंत्रण, आपदा प्रबंधन, औद्योगिक सुरक्षा और संचार आदि जैसे कई अनुप्रयोगों में किया जाता है।

वीएचएफ/यूएचएफ रेडियो का उपयोग टीयर 1, टीयर 2 या टीयर 2, टीयर 3 मोड में मल्टी-साइट वातावरण में प्रत्यक्ष-से-प्रत्यक्ष संचार में किया जा सकता है।

अंतरिक्ष क्षेत्र में, आईटीआई लि. के पलक्कड़ संयंत्र की हाल ही में इसरो द्वारा विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) गुणवत्ता मानदंडों को पूरा करने वाले समयबद्ध तरीके से एलवीएम3 एम2/वनवेब इंडिया-1 मिशन के लॉन्च के संबंध में उड़ान पैकेजों को साकार करने के लिए सराहना की गई थी।

आईटीआई लि. एयरो इंडिया में हॉल एच में स्टॉल नंबर एचआर4.4ए पर भाग ले रही है।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download